UAE में IPL होने की संभावना, लेकिन सरकार की मंजूरी का इंतजार: IPL चेयरमैन बृजेश पटेल

Sports

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप के टलने से पूर्ण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजन की संभावना बढ़ गई है जिसे देखते हुए टूर्नामेंट की संचालन परिषद (Governing Council) अगले एक हफ्ते या 10 दिनों के अंदर बैठक कर आगे की योजना को तैयार करेगी. इस बात की संभावना अधिक है कि आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होगा.

यह भी पढ़ें- T20 World Cup के बाद ICC के इस बड़े टूर्नामेंट को लेकर हो सकता फैसला, जानिए डिटेल

कोरोना वायरस के कारण आईपीएल को अपने तय समय पर नहीं खेला जा सका था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया जिससे सितंबर से नवंबर की शुरूआत तक आईपीएल के आयोजन का समय मिल गया है.

आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘आईपीएल जीसी एक सप्ताह या 10 दिनों के भीतर बैठक कर हर तरह का निर्णय (अंतिम कार्यक्रम) लेगी. अब तक की योजना यही है कि 60 मैचों वाले पूर्ण आईपीएल का आयोजन हो. इस बात की संभावना अधिक है कि इसका आयोजन यूएई में होगा.’

पटेल ने वर्तमान परिदृश्य में टूर्नामेंट के संचालन में मुख्य चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘मुश्किल सिर्फ इसके परिचालन को लेकर है. आप इसका आयोजन देश में करें या बाहर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता (कोई दर्शक नहीं होंगे). आईसीसी की घोषणा से पहले ही आईपीएल से जुड़ी फ्रेंचाइजियों ने अपनी योजनाओं पर काम करना शुरु कर दिया था.

महामारी के दौरान ज्यादातर भारतीय खिलाड़ियों की मैदान तक पहुंच नहीं होने के कारण, टीमों को तैयारी करने के लिए कम से कम 3 से 4 हफ्ते की आवश्यकता होगी. विदेशी खिलाड़ी सीधे अपने देशों से संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेंगे.

टीम के एक मालिक ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘हमारे खिलाड़ियों को कम से कम 3 से 4 हफ्ते के अभ्यास की जरूरत होगी. बीसीसीआई से तारीखों की घोषणा होने के बाद हम अपनी सभी योजनाओं को अंतिम रूप देंगे. ऐसा लग रहा है कि आईपीएल यूएई में होगा और हम इसके लिए तैयार हैं.’

आईपीएल के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जिसमें टेस्ट खिलाड़ियों के अभ्यास का मुद्दा अहम होगा. चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी जैसे टेस्ट विशेषज्ञ, जो आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं। ये खिलाड़ी आईपीएल के समय में अहमदाबाद के पुनर्निर्मित मोटेरा स्टेडियम में जैव-सुरक्षित वातावरण में अभ्यास कर सकते हैं.

महामारी के दौरान ‘घर से काम’ की सफलता को देखते हुए इस बात की संभावना है कि आईपीएल कमेंट्री घर से होगी. ये सुरक्षित और लागत को कम करने वाला विकल्प होगा जिससे 71 साल के सुनील गावस्कर जैसे कामेंटेटर को सहूलियत होगी.

किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने कहा कि दर्शक लाइव क्रिकेट के लिए तरस रहे हैं और ऐसे में इस आईपीएल को टेलीविजन पर रिकार्ड संख्या में लोग देखेंगे. ये देखना हालांकि बाकी है कि प्रसारणकर्ता मौजूदा वित्तीय माहौल में प्रायोजकों से कितना आकर्षित कर पाता है.

आईपीएल जीसी बैठक में जिन मुद्दों का हल खोजा जाएगा उनमें

1. एक दिन में अधिक दो मैचों का आयोजन.

2. बीसीसीआई को आईपीएल टीमों को एक मानक संचालन प्रक्रिया प्रदान करने की आवश्यकता होगी, भले ही उनके पास अपने एसओपी होंगे.

3. इस साल दर्शक स्टेडियम में नहीं जा पायेंगे जिससे फ्रेंचाइजियों को नुकसान होगा, क्या बीसीसीआई फ्रेंचाइजियों की भरपाई करेगी.
(इनपुट-भाषा)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *