Tech: भारत सहित पूरी दुनिया में Gmail और Google Drive हुए डाउन, जीमेल पर सबसे बुरा प्रभाव

Gadget

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में में Google (गूगल) की लोकप्रिय ईमेल सर्विस Gmail (जीमेल) का सर्वर डाउन हो गया है और इसकी वजह से यूजर्स कहीं भी मेल नहीं भेज पा रहे हैं। Gmail के डाउन होने की समस्या की शिकायत यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शिकायत की। जिसमें बताया कि, उन्हें गूगल के कई सर्विसेज में कनेक्ट करने संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर जीमेल में यह दिक्कत सबसे ज्यादा आ रही है।

आउटेज मॉनिटर पोर्टल डाउन डिटेक्टर के अनुसार Gmail और Google Drive के साथ ही Youtube के सर्वर में समस्या नोट की गई है जिसकी वजह से वीडियो अपलोड होने में परेशानी आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने इस तकनीकी समस्या को ठीक करने का काम शुरू कर दिया है।

WhatsApp ला रहा है ये खास फीचर्स, जानें इनके बारे में

अटैचमेंट से जुड़ी समस्या
डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, 62 फीसदी लोगों को अटैचमेंट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ा और लॉग-इन से जुड़ी 25 फीसदी शिकायत दर्ज की गई। Gmail के ठप होने की समस्या भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और जापान समेत दुनियाभर के कई देशों में देखी गई है। Gmail में लोग किसी भी फाइल को अटैच नहीं कर पा रहे हैं। 

हालांकि ऐसा सभी के साथ नहीं हुआ है। सेवाओं में रुकावट आने की वजह का पता अभी तक नहीं लग पाया है। गूगल ऐप्स के स्टेटस पेज ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें जीमेल और गूगल ड्राइव से संबंधित शिकायत प्राप्त हुए हैं। 

जीमेल पर 11 प्रतिशत से अधिक यूजर्स ने मैसेज मिलने से संबंधित दिक्कतों को लेकर शिकायत की है। एक यूजर द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किया गया, हैशटैगजीमेल का सर्वर डाउन हो गया है, डाक्यूमेंट्स को अटैच करने में परेशानी हो रही है। हालांकि गूगल ने आधिकारिक तौर पर इस पर अब तक अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

Source link

1 thought on “Tech: भारत सहित पूरी दुनिया में Gmail और Google Drive हुए डाउन, जीमेल पर सबसे बुरा प्रभाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *