Recipe: हरियाली तीज पर इस बार घर पर बनाएं हलवाई जैसी काजू कतली, बनाने में लगेंगे सिर्फ 30 मिनट

Lifestyle

Kaju Katli- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOO_DIES01
Kaju Katli – काजू कतली

हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं और व्रत रखती हैं। ऐसे में अगर आप इस दिन कुछ खास बनाना चाहते हैं तो काजू कतली बेस्ट ऑप्शन है। अब आप सोच रहे होंगे कि बाजार में मिलने वाली काजू कतली बहुत महंगी होती है तो क्या घर पर इसे बनाने में भी बहुत खर्च होगा। बिल्कुल फिक्र न करें। बाजार में मिलने वाली काजू कतली की तुलना में घर पर बनने वाली काजू कतली कम पैसे में बन जाएगी। साथ ही इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। 

काजू कतली बनाने के लिए जरूरी चीजें


काजू- 250ग्राम

पाउडर मिल्क

चीनी

चांदी का वर्क

बटर पेपर या फिर मोटी पन्नी

बनाने की विधि- सबसे पहले आप 250 ग्राम काजू लीजिए। ध्यान रखें कि इसे बनाने के लिए फ्रिज में रखे काजू का इस्तेमाल न करें। काजू फ्रेश होंगे तभी काजू कतली बढ़िया बनेगी। काजू कतली को बनाने के लिए काजू को पहले साफ करना जरूरी है। काजू को साफ करने के बाद मिक्सी जार में काजू को पीस लें। मिक्सी को बीच-बीच में रोककर काजू को पीसे ताकि न तो मिक्सी गर्म होने की वजह से बीच में बंद हो और न ही काजू में से घी निकले।

काजू को अच्छी तरह से पीसने के बाद एक छन्नी लें और उसमें काजू के बुरादे को छाने। अब इसमें 40 ग्राम मिल्क पाउडर डालें। मिल्क पाउडर काजू कतली को मुलायम करता है। इसे अच्छे से मिला लीजिए। कढ़ाई को गैस पर धीमी आंच पर रखें। इसमें अब 200 ग्राम चीनी डालें। इसमें करीब आधा गिलास पानी डालें। चाशनी धीमी आंच पर पकने दें। एक तार की चाशनी बनाने के बाद इसमें काजू का जो बुरादा आपने बनाया था उसे इसमें डाल दें। इसे मिला दें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि ये आटे जैसा दिखने लगेगा। अब कढ़ाई में फैला कर ठंडा होने के लिए रख दें। 

ठंडा होने के बाद अब एक मोटी पन्नी लें। पन्नी में इस मिश्रण को निकालें और इसे आटे की तरह मसलें। मसलते वक्त पन्नी में ही हाथ रखें। मसलने के बाद ये मिश्रण और मुलायम हो जाएगा। इसके बाद पन्नी के अंदर इस मिश्रण को रखें और ऊपर से भी पन्नी रखें। अब पन्नी के ऊपर से ही इस मिश्रण को बेलन से बेलें। काजू कतली की मोटाई कितनी रखनी है ये आप तय करें। बेलने के बाद ऊपर की पन्नी को हटाएं और उसके ऊपर थोड़ा सा देसी घी लगाएं। इसके बाद चांदी का वर्क लगाएं और चाकू से इसके पीसेज करें। अब इसे प्लेट में निकाल लें। आपकी बाजार जैसी काजू कतली खाने के लिए एकदम तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं ओट्स-सब्जी कटलेट, स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी

Recipe: प्लेन इडली नहीं अब घर पर बनाइए ये स्टफ्ड इडली बॉम्ब, टेस्ट होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

Recipe: बिना तंदूर के घर पर ढाबा स्टाइल बनाएं तंदूरी आलू पराठा, एक बूंद भी नहीं इस्तेमाल होगा तेल और घी

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

कोरोना से जंग : Full Coverage

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *