Recipe: सॉफ्ट बालूशाही खाकर दिल बोलेगा- प्लीज एक और…

Food

Recipe: सॉफ्ट बालूशाही खाकर दिल बोलेगा- प्लीज एक और...

बालूशाही रेसिपी (फोटो साभार: instagram/hemanagrani)

बालूशाही रेसिपी (Balushahi Recipe) : बालूशाही खाने में एकदम खस्ता होती है. यह बाहर से हल्की कठोर और अंदर से एकदम मुलायम होती है. बालूशाही मुंह में रखते ही पिघल जाती है. जानें कैसे बनती है बालूशाही…

बालूशाही रेसिपी (Balushahi Recipe) : लॉकडाउन में बाजार में मिलने वाली मिठाईयां खाने में काफी रिस्क है, ऐसे में आप घर पर हेई बालूशाही बना सकते हैं. बालूशाही खाने में एकदम खस्ता होती है. यह बाहर से हल्की कठोर और अंदर से एकदम मुलायम होती है. बालूशाही मुंह में रखते ही पिघल जाती है. जानें कैसे बनती है बालूशाही…

बालूशाही बनाने की सामग्री:
मैदा- 2 कप
घी- 1/2 कपबेकिंग पाउडर- 1 छोटी चम्मच
मावा- 1/4 कप

पिस्ते- 10-12 बारीक कटे
बादाम- 3 बारीक कटे
काजू- 3 बारीक कटे
पाउडर चीनी- 2 टेबल स्पून
चीनी- 2 कप
इलायची पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच

घी- तलने के लिए

चाशनी बनाने के लिए
एक बड़े बर्तन में 2 कप चीनी और 1 कप पानी डालकर चीनी को गैस पर रख दें. चाशनी को एक तार बनने तक पकाएं. अब उसे ठंडा होने तक रख दीजिए. बालूशाही इसमें डुबाकर निकालें.

विधि
मैदा को एक बर्तन में लें. इसमें बेकिंग पाउडर, घी डालकर मिक्स कर फ्रिज के ठंडे पानी से नरम आटा गूंथ लें. आटे को 10-15 मिनिट के लिए ढक्कर रखें. स्टफिंग बनाने के लिए पैन को गैस पर रखें और इसमें मावा डालें. मावा को भूनकर एक बर्तन में रखें. मावा ठंडा हो जाने पर 2 टेबल स्पून पाउडर चीनी, बारीक कटे काजू, बादाम, थोडा़ सा इलायची पाउडर मिक्स कर लीजिए.

गुथे आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाएं. एक-एक लोई को कटोरी का आकार देते हुए गोल करें. बीच में 1/2 छोटी चम्मच मावा स्टफिंग डालकर आटे को चारों ओर से उठाते हुए स्टफिंग को बंद करें. ऐसे ही सारी बालूशाही बनाएं. तलने के लिये कढ़ाई में घी डालकर धीमी आंच पर हल्का गरम कीजिए. बालूशाही को डालकर हल्की सी ब्राउन होने तक तले.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *