Recipe: व्रत में खाएं खीरे के पकौड़े, बार-बार ललचाएगा मन

Food

Recipe: व्रत में खाएं खीरे के पकौड़े, बार-बार ललचाएगा मन

खीरे के पकौड़े बनाना बहुत ही आसान है और इसमें ज्यादा मेहनत और समय भी नहीं लगता.

व्रत (Fast) के दौरान खाने के लिए काफी कम ऑप्शन होते हैं. खीरे के पकौड़े (Kheere ke Pakore) उस समय के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं.

सावन के महीने (Sawan Month) में कई त्योहार आते हैं जब महिलाएं व्रत (Fast) रखती हैं. चाहे वह सावन सोमवार (Sawan Somvar) हो या फिर हरियाली तीज (Hariyali Teej), नाग पंचमी (Nag Panchami) हो या फिर रक्षाबंधन (Rakshabandhan). व्रत रखने के दौरान कुछ अलग तरह का खाना खाया जाता है. व्रत के दौरान खाने के लिए काफी कम ऑप्शन होते हैं. खीरे के पकौड़े (Kheere ke Pakore) उस समय के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं. व्रत के समय इसे आसानी से खाया जा सकता है. आप चाहे तो इसे आम दिनों में भी खाने के लिए बना सकते हैं. खीरे के पकौड़े बनाना बहुत ही आसान है और इसमें ज्यादा मेहनत और समय भी नहीं लगता. आइए आपको बताते हैं खीरे के पकौड़े की आसान रेसिपी के बारे में.

खीरे के पकौड़े बनाने की सामग्री
1 कप सिंघाड़े का आटा
2 टी स्पून सेंधा नमक1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टी स्पून धनिया पाउडर

1 टेबल स्पून हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
दो बड़े (पतले कटे हुए) खीरा
(डीप फ्राई करने के लिए) तेल

खीरे के पकौड़े बनाने की वि​धि
सबसे पहले सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटी हुई हरी मिर्च को एकसाथ मिला लें. गाढ़ा बैटर तैयार करने के लिए इसमें थोड़ा पानी भी मिलाएं. अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें. अब खीरे के पीस बैटर में डालकर तेल में डालें. एक बार पलटें और टिश्यू पेपर पर निकालें. अब इन्हें साइड में रख दें. सर्व करने से पहले पकौड़ों को दोबारा तेल में डालें. जब ये गाढ़े भूरे रंग के हो जाएं तो इन्हें निकाल कर सर्व करें.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *