Recipe: मैंगो आइसक्रीम खाकर बच्चे, बूढ़े सब होंगे खुश

Food

Recipe: मैंगो आइसक्रीम खाकर बच्चे, बूढ़े सब होंगे खुश

मैंगो आइसक्रीम रेसिपी

मैंगो आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Mango Ice Cream Recipe): आम को दूध (Milk) और क्रीम (Cream) के साथ ब्लेंड करके जमाकर इस आइसक्रीम को तैयार किया जाता है. इसे आप कभी भी खा सकते हैं. इतना ही नहीं डिनर (Dinner) के बाद आप इसे डेजर्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं.

  मैंगो आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Mango Ice Cream Recipe): गर्मियों के मौसम में आम (Mango) खाना ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है. लोग तरह तरह के आम का मजा उठाने के लिए गर्मी के मौसम (Summer Season) का इंतजार करते हैं. यह एक ऐसा फल भी है जिससे ढेर सारी स्वादिष्ट डिशेज भी बनाई जा सकती हैं. आइए आज हम आपको घर पर बड़ी ही आसानी से बनाई जाने वाली मैंगो आइसक्रीम (Mango Ice Cream) की रेसिपी (Recipe) के बारे में बताते हैं. ये डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद आएगी. मैंगो आइसक्रीम बनाना काफी आसान है. आम को दूध (Milk) और क्रीम (Cream) के साथ ब्लेंड करके जमाकर इस आइसक्रीम को तैयार किया जाता है. इसे आप कभी भी खा सकते हैं. इतना ही नहीं डिनर (Dinner) के बाद आप इसे डेजर्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं.

मैंगो आइसक्रीम की सामग्री
1 कप दूध
3 कप क्रीम1 कप आम , प्यूरी
1 कप आम , टुकड़ों में कटा हुआ

1 टेबल स्पून कस्टर्ड पाउडर
1 टेबल स्पून वनीला
1 कप चीनी

मैंगो आइसक्रीम रेसिपी:
-मैंगो आइसक्रीम बनाने के लिए मैंगी कस्टर्ड को एक चौथाई कप दूध में मिलाकर एक साइड कर दें.

बचे हुए दूध और चीनी को गैस पर चढ़ाएं और इसे तब तक चलाते रहें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल ना जाए. जब दूध में उबाल आने लगे तब इसमें कस्टर्ड पाउडर डालकर चलाएं और दोबारा उबाल आने दें. धीमी आंच पर एक मिनट पकाएं गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
-इसमें आम का गूदा, क्रीम और वनीला डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे एक एयर टाइट कंटेनर में डालें.
-इसके बाद इसे फ्रीजर में रखें दो घंटे बाद निकालकर मिक्सी में डालकर चलाएं या चम्मच से बीट करें. इसके बाद फिर अच्छे से डिब्बे को बंद करके फ्रीजर में जमने के लिए रख दें.
-6 घंटे बाद खोलकर देखें आपकी आइसक्रीम तैयार हो जाएगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *