Recipe: बकरीद पर लें मटन रोगन जोश का मजा, बदल जाएगा मुंह का जायका

Food

अगर आप नॉन वेजिटेरियन (Non Vegetarian) हैं और मटन (Mutton) खाना आपको बहुत पसंद है तो इस बकरीद पर मटन रोगन जोश (Mutton Rogan Josh) जरूर बनाएं. मटन खाने वालों के लिए मटन रोगन जोश पसंदीदा डिश में से एक जरूर होगी. मटन रोगन जोश का टेस्ट बहुत ही लजीज होता हैं और इसका नाम सुनते ही नॉनवेज खाने वालों के मुंह में पानी आ जाता है. लॉकडाउन (Lockdown) में अगर रेस्तरां या होटल से ऑर्डर नहीं कर पा रहे हैं तो घर पर ही इसे बनाएं. मटन रोगन जोश घर में बनाना भी आसान हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे मटन रोगन जोश को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

मटन रोगन जोश बनाने के लिए सामग्री
मटन- 1/2 किलो
जीरा- 1/2 टेबल स्‍पूनखोया- एक चौथाई कप
बादाम- 15

बड़ी इलायची- 2
दालचीनी- 2
लौंग- 4 से 5
काली मिर्च- 1/2 टेबल स्‍पून
सूखी लाल मिर्च- 2
लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबल स्‍पून

सौंफ का पाउडर- 2 टेबल स्‍पून
अदरक- 1 छोटा टुकडा़
धनिया पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
दही- 1 कप
केसर- 2 बड़े चम्मच
गर्म मसाला पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
हींग- चुटकी भर
सरसों का तेल- अंदाजानुसार
नमक- स्वादानुसार

मटन रोगन जोश बनाने का तरीका
सबसे पहले मटन को एक बड़े से कटोरे में डालें और पानी से कम से कम दो से तीन बार अच्‍छे से धो लें. अब कढ़ही को गैस की तेज आंच पर रखें और इसमें तेल डालें. तेल को अच्छे से गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाएं तो गैस का फ्लेम बिल्‍कुल कम कर दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा, इलायची, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, हींग और काली मिर्च के दाने डालें. इनको थोड़ा भून लें. अब कढ़ाही में इन खड़े मसालों के साथ मटन डालें और गैस की आंच धीमी कर दें और थोड़ी देर के लिए फ्राई होने दें. 15 मिनट बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालें और ढक दें.

जब मटन थोड़ा गल जाए तो इसमें धनिया पाउडर, सौंफ का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और केसर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. मसाले डालने के बाद मटन को थोड़ी देर के लिए फ्राई होने दें. बादाम का पेस्ट बना लें, इसके लिए सबसे पहले बादाम को उबाल लें और फिर छिलकर मिक्‍सी में डालकर इसका पेस्ट बना लें. साथ ही, खोये को घिस लें. मटन में नमक और दही डालें और अच्छी तरह से पकाएं. अब इसमें खोया, गर्म मसाला पाउडर और बादाम का पेस्ट डालें. मटन को गैस की लो फ्लेम पर तब तक पकाएं जब तक मटन अच्‍छे से गल ना जाए. तैयार है आपका स्वादिष्ट मटन रोगन जोश. इसे आप चावल, कुलचे, रोटी या नान के साथ गर्मागरम सर्व कर सकते हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *