Recipe: बकरीद पर रबड़ी खीर से करें लोगों का मुंह मीठा, भूलेंगे सारी मिठाई

Food

Recipe: बकरीद पर रबड़ी खीर से करें लोगों का मुंह मीठा, भूलेंगे सारी मिठाई

इस बार बकरीद के मौक पर आप घर पर मीठे के तौर पर रबड़ी खीर की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.

रबड़ी खीर (Rabri Kheer) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. वैसे तो इसे चावल से ही बनाया जाता है लेकिन इसे बनाने का तरीका बहुत ही अलग और हेल्दी (Healthy) है.

मीठे में खीर खाना किसे पसंद नहीं होता और वो भी जब रबड़ी वाली खीर खाने का मौका मिला तो सोने पे सुहागा होता है. रबड़ी खीर (Rabri Kheer) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. वैसे तो इसे चावल से ही बनाया जाता है लेकिन इसे बनाने का तरीका बहुत ही अलग और हेल्दी (Healthy) है. इस बार बकरीद (Bakrid) के मौक पर आप घर पर मीठे के तौर पर रबड़ी खीर की रेसिपी (Recipe) ट्राई कर सकते हैं. इसका स्वाद बहुत ही अलग होता है. हालांकि इसे बनाने में थोड़ा वक्त लगता है लेकिन इसके स्वाद के लिए आप इसे एक बार जरूर ट्राई करें. रबड़ी खीर को ठंडा करके डिनर के अंत में सर्व करें. आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

रबड़ी खीर बनाने की सामग्री
रबड़ी- 250 ग्राम
चावल- 50 ग्रामचीनी- 100 ग्राम
इलायची पाउडर- आधा चम्मच

किशमिश- थोड़ी सी
बादाम- थोड़े से
काजू- थोड़े से
दूध- 1 लीटर

रबड़ी खीर बनाने की विधि

चावल को अच्छे से साफ करके धोकर पानी में आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें. इसके बाद पानी हटाकर चावलों को दरदरा पीस लें. दूध को एक बड़े पैन में डाल कर उबालने के लिए रख दें. दूध में उबाल आने पर पिसे चावल उसमें डाल दें और अच्छी तरह चलाते हुए मिला लें. अब दूध को हर 1-2 मिनिट में चलाते रहें और गैस की आंच को मीडियम में ही रखें. काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें. जब चावल पक जाएं, दूध और चावल मिल कर एक हो जाय तब कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश खीर में डाल दें. चावल और मेवे सभी मुलायम हो जाने पर और खीर गाढ़ी हो जाने पर गैस बंद कर दें.

अब खीर में चीनी डाल दें और इलाइची पाउडर भी मिक्स कर लें. खीर को 2 से 3 मिनिट के लिए ढककर रख दें ताकि चीनी घुल जाए. थोड़ी देर बाद ढक्कन खोलकर खीर को अच्छी तरह से एक बार फिर चला लें. खीर को थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें रबड़ी डाल कर मिला लें. खीर बनकर तैयार है. इसे एक सुंदर बाउल में निकाल लें. इसके बाद बारीक कटे हुए काजू-बादाम से सजाएं और सर्व करें. रबड़ी खीर ठंडी और गरम दोनों ही तरह की अच्छी लगती है. हालांकि ठंडी खीर का मजा ही कुछ और होता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *