Recipe: ‘फ्रेंडशिप डे’ पर दोस्तों को अपने हाथ से बनाकर खिलाइए ये लजीज वेज बिरयानी, बनाने में लगेगा सिर्फ 30 मिनट

Lifestyle

Veg Biryani- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WORTHYTALE
Veg Biryani

दोस्तों की दोस्ती को सलाम करने वाला खास दिन यानी कि ‘फ्रेंडशिप डे’ आज ही है। इस खास दिन को और भी खास बनाने के लिए रात 12 बजते ही सभी एक दूसरे को मैसेज भेजने लगे और स्टेटस पर फोटोज भी लगा लीं। ऐसे में अगर आप इस दिन अपने दोस्त के लिए कुछ और स्पेशल करना चाहते हैं तो ये डिश आपके लिए हैं। आज हम आपको वेज बिरयानी बनाना बताएंगे। इस बिरयानी को आप अपने हाथ से बनाइए और दोस्तों को खिलाइए। इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। 

वेज बिरयानी बनाने के लिए जरूरी चीजें


बासमती चावल

जीरा

तेजपत्ता

दालचीनी 

बड़ी इलायची 

छोटी इलायची

लौंग

महीन कटा आलू

सोयाबरी

बींस

हरी मटर

टमाटर

हल्दी

गरम मसाला

धनिया पाउडर

वेज बिरयानी पाउडर

दही

अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट 

नमक

पुदीना और धनिया की पत्ती

सरसों का तेल

बनाने की विधि- सबसे पहले आप कूकर को धीमी आंच पर चढ़ा दें। अब इसमें दो चम्मच सरसों का तेल डालिए। तेल के गर्म होते ही इसमें एक चम्मच जीरा, एक तेजपत्ता, दालचीनी का बड़ा टुकड़ा एक, बड़ी इलायची एक, एक छोटी इलायची, लौंग के चार-पांच टुकड़े डालें। इसे थोड़ा चलाएं। अब इसमें महीन कटा प्याज डाल दें। प्याज के बाद इसमें अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट करीब दो चम्मच डाल दें। इसके बाद काजू के चार-पांच पीसेज डाल दें। अब इन सब चीजों को अच्छे से मिलाएं और प्याज को तब तक भूनें जब तक को हल्का सुनहरा न हो जाए। प्याज के सुनहरा होते ही उसमें महीन कटा आलू, सोयाबरी (पानी में थोड़ी देर भिगोने के बाद), सब्जियों में आपको जो भी पसंद हों यहां पर हमने बींस, हरी मटर का इस्तेमाल किया है। अब इसे मिलाएं और करीब 3 मिनट तक भूनें।

अब इसमें कटे हुए महीन टमाटर डालें। टमाटर के भुनने के बाद इसके ऊपर पुदीना और हरी धनिया के पत्ते 10 से 12 डाल दें। इसके बाद आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला और डेढ़ चम्मच बिरयानी मसाला डाल दें। इसके बाद करीब आधा कटोरी दही डालकर अच्छे से मिलाएं। अब दो कप बासमती चावल डालें। ध्यान रहे कि चावल को आधे घंटे पहले पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद उसे भिगोएं। चावल को कूकर में डालें और मिलाते हुए करीब 2 मिनट तक भूनें।

2 मिनट बाद चावल में पानी डालें। पानी यहां पर डेढ़ गिलास डालें। इसके बाद स्वादानुसार नमक डालें और कूकर का ढक्कन लगाकर उसे बंद कर दें। तीन से चार सीटी आने के बाद गैस को बंद कर दें। सीटी निकलने के बाद कूकर को खोलें। अब आप इसे किसी बर्तन में निकालकर सर्व कर सकते हैं।  

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *