Recipe: इस वीकेंड घर पर बनाएं चूर चूर नान, बदल जाएगा मुंह का जायका

Food

Recipe: इस वीकेंड घर पर बनाएं चूर चूर नान, बदल जाएगा मुंह का जायका

इस वीकेंड पर आप घर पर अपने परिवार के लिए चूर चूर नान तैयार कर सकते हैं.

चूर-चूर नान (Chur Chur Naan) घी (Ghee) की एक मोटी, परतदार बनावट के साथ भरवां नान है, जो आपको सिर्फ एक ही नान (Naan) तक नहीं रुकने देगा. इस वीकेंड पर आप घर पर अपने परिवार के लिए चूर चूर नान तैयार कर सकते हैं.

फेमस भारतीय रोटी चूर चूर नान (Chur Chur Naan) अमृतसरी छोले की थाली या रस्सेदार आलू की एक स्वादिष्ट डिश के साथ पूरी तरह से जायका बढ़ाती है. चूर-चूर नान घी (Ghee) की एक मोटी, परतदार बनावट के साथ भरवां नान है, जो आपको सिर्फ एक ही नान (Naan) तक नहीं रुकने देगा. इस वीकेंड पर आप घर पर अपने परिवार के लिए चूर चूर नान तैयार कर सकते हैं. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

चूर चूर नान बनाने की सामग्री

आटे के लिए-
1 कप सफेद आटा1 टी स्पून बेकिंग सोडा

1/2 टी स्पून नमक
1 टेबल स्पून घी
3 टेबल स्पून दू
1 कप पानी

भरावन के लिए-

1 कप पनीर (कद्दूकस किया हुआ)
1/2 प्याज (बारीक कटा हुआ)
स्वादानुसार नमक
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून जीरा पाउडर
1/2 लहसुन
1/2 टी स्पून अदरक
1/2 टी स्पून गरम मसाला
1 टी स्पून कैरम बीज
1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर
1 टेबल स्पून घी
धनिया की पत्तियाँ
कसूरी मेथी

चूर चूर नान बनाने की वि​धि
सबसे पहले सफेद आटा, बेकिंग पाउडर और नमक को अच्छी तरह से मिक्स करें और पानी के साथ उसमें दूध डालें. एक नम आटा तैयार होने तक अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद ऊपर से घी डालें, आटे को बार-बार दबाएं और आटे को एक गीले सूती कपड़े से ढक दें. इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद पनीर, सभी मसाले और बीज सहित सभी सामग्री को एक बाउल में कुछ घी के साथ मिलाएं. अब आटे को हाथों से फैलाएं और उसमें घी लगाएं.

कई परतों को बनाने के लिए दोनों तरफ से रोल को मोड़ना शुरू करें. अधिक परतदार बनावट के लिए कम से कम 6 से 7 बार दबाएं और मोड़ें. एक बार मोड़ लेने के बाद इसे सिलेंडर शेप में बेलना शुरू करें. अब छोटे-छोटे गोलों में काट लें और आराम से दबाते हुए रोटी का आकार दें. इन्हें 10 मिनट के लिए रख दें. अब स्टफिंग को आटे के गोल टुकड़ों में डालें. इसे अच्छी तरह से मोड़ें, इसे सूखे आटे पर रोलिंग पिन की मदद से फैलाएं.

हाथों से भी मिश्रण को आटे पर अच्छी तरह से दबाया जाता है, यह अच्छा स्वाद देता है. अब धीमी आंच पर तवा गर्म करें. तवे पर आधा टेबल स्पून घी डालें और नान को उस पर रखें. धीमी आंच पर नान को लगभग 3 से 4 मिनट तक पकाएं. ऊपर से और घी फैलाएं. धीमी आंच पर इसे पकाने से यह कुरकुरा हो जाता है. उन्हें परोसें और दोनों हाथों से धीरे से कुचलें और इसके ऊपर आधा टेबल स्पून घी दोबारा फैलाएं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *