Recipe: इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं पंजीरी का भोग, ये है इसकी इंस्टेंट और परफेक्ट रेसिपी

Lifestyle

Panjiri- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COOKING_WITH_FITNESS
Panjiri

12 अगस्त को जन्माष्टमी है। ये वही दिन है जिस दिन भगवान कृष्ण ने धरती पर जन्म लिया था। इसी वजह से जन्माष्टमी के दिन रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। लड्डू गोपाल के जन्मदिन को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। भगवान को भोग लगाने के लिए भक्त घर में कई चीजें बनाते हैं जिसमें पंजीरी मुख्य है। आज हम आपको लड्डू गोपाल को भोग में बनने वाली पंजीरी की रेसिपी बताएंगे। जानें परफेक्ट पंजीरी बनाने वाली रेसिपी।

Recipe: जन्माष्टमी पर चरणामृत बनाने का ये है सही तरीका, स्वाद होगा ऐसा हर कोई पूछेगा रेसिपी

पंजीरी बनाने के लिए जरूरी चीजें


आटा- छना हुआ

देसी घी

पिसी हुई चीनी

चिरौंजी

कटा हुआ महीन मखाना

बनाने की विधि- कितने लोगों के लिए पंजीरी बना रही है उसी अनुसार आटा लें। यहां पर हमनें दो गिलास आटा लिया और उसे छन्नी से छान लिया। अब कढ़ाई में तीन से चार बड़े चम्मच देसी घी डालिए। देसी घी के गर्म होते ही उसमें आटा डाल दें। आंच धीमी ही रखिएगा ताकि आटा नीचे लग न जाए। आटे को लगातार कंछुली की सहायता से चलाते रहिए। जब आटा हल्का रंग बदलने लगें तो उसमें एक गिलास पिसी हुई चीनी डाल दें। अगर आपके पास चीना का बूरा है तो ठीक है वरना आप घर में मौजूद चीनी को मिक्सी में पीसकर भी डाल सकते हैं। 

चीनी डालने के बाद कंछुली से अच्छे से मिलाइए। जब आटा भुनने लगेगा तो अपने आप आपको महक आने लगेगी। इसके साथ ही वो हल्का सा ब्राउन हो जाएगा। अब गैस को बंद कर दीजिए और इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल लें। जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसमें कटे हुए महीन मखाने और चिरौंजी डालकर मिला दें। अब आपकी पंजीरी बनकर बिल्कुल तैयार है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *