Birthday Special: जैकलीन फर्नांडिस जैसे चाहिए खूबसूरत बाल तो अपनाएं ये तरीके

Lifestyle

Birthday Special: जैकलीन फर्नांडिस जैसे चाहिए खूबसूरत बाल तो अपनाएं ये तरीके

बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज का आज 35वां जन्मदिन है.

बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) आज अपना 35वां जन्मदिन (Birth Day) मना रही हैं. आज हम आपको उनके बालों की खूबसूरती के राज के बारे में बता रहे हैं.

बॉलीवुड (Bollywood) की हॉट और बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) आज अपना 35वां जन्मदिन (Birth Day) मना रही हैं. जैकलीन बॉलीवुड में करीब 10 सालों से काम करके दर्शकों का दिल जीत रही हैं. 11 अगस्त 1985 को जैकलीन का जन्म बहरीन में हुआ था. आज हम जैकलीन के जन्मदिन पर आपको उनकी खूबसूरत हेयर स्टाइल (Hair Style) के बारे में बताएंगे. अगर आप भी जैकलीन की तरह खूबसूरत बाल चाहती हैं तो उनके हेयर केयर सीक्रेट के बारे में आपको जानना चाहिए. यह सीक्रेट उन्‍होंने एक बड़े मीडिया हाउस के साथ दिए एक इंटरव्‍यू में साझा किया था.आइए जैकलीन के इन 3 हेयर केयर सीक्रेट के बारे में जानते हैं…

नारियल तेल की मालिश
एक सेलिब्रिटी होने के नाते जैकलीन को अपने बालों को फिल्मों के हिसाब से कई तरह करने होते हैं. इसके लिए उन्हें कई तरह के केमिकल्स का यूज करना होता है. हेयर डू और केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट के कारण उनके बालों को बहुत नुकसान हो सकता है. इसलिए जैकलीन हेयर डू या ट्रीटमेंट के बाद बालों को धोती हैं. साथ ही जैकलीन हफ्ते में एक बार गर्म नारियल तेल से बालों की मसाज करती हैं. इस मसाज से बालों को पोषण, डैंड्रफ और दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है. नारियल का तेल बालों का झड़ना रोककर बालों को शाइनी बनाता है.

ब्लीच की तरह काम करते हैं ये फेस पैक, चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

क्या है नारियल के तेल की खासियत
नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण और डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं और बालों को बढ़ाते हैं. यह ड्राई स्कैल्प को भी हाइड्रेट करता है, जिससे बाल डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प और घने होते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बालों को प्रोटीन देता है और बालों की जड़ों की रक्षा करता है.

घर का बना हेयर मास्क
जैकलीन बालों पर बाजार के प्रोड़क्ट को लगाने से बचती हैं. इसलिए वो घर में मौजूद चीजों से बना हेयर मास्‍क लगाती हैं. जैकलीन अंडे से बने होममेड हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करती हैं. इसके अलावा अपने बालों को बीयर से रिंस करती हैं. इससे उनके बाल स्‍मूथ और सिल्‍की दिखते हैं. अंडे में प्रोटीन और बायोटिन होता हैं इससे आपके डैमेज बालों को आवश्यक पोषण और ग्‍लो मिलता है. बीयर में मौजूद मिनरल, अमीनो एसिड और विटामिन बालों को जरूरी पोषण देते हैं. बीयर के इस्‍तेमाल से केमिकल के नुकसान से बचा जा सकता है. बीयर में मौजूद प्रोटीन बालों के सेल्‍स को बरकरार रखने में मददगार होता है. इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को मुलायम बनाता है.

DIY Pumpkin Hair Mask: कंडीशनर भूल जाएं, ड्राई और डैमेज बालों पर चलाएं कद्दू का जादू

ऐसे बनाएं होममेड मास्‍क
एक बाउल लें और उसमें 3-4 टेबलस्पून अंडे का सफेद भाग, 4-5 टेबलस्पून बादाम का तेल और 1-2 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं. इन सभी सामग्रियों को मिलाकर लेप को बालों पर लगाएं. कुछ देर बाद बालों को ठंडे पानी और बीयर शैम्पू से धो लें.

अच्‍छी डाइट लें
बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपका आहार प्रमुख भूमिका निभाता है. इसलिए जैकलीन फर्नांडिस अपनी डाइट में जिंक सप्लीमेंट्स, फ्लैक्स सीड्स, मछली और नट्स जैसे ओमेगा -3 से भरपूर फूड्स लेती हैं. यह फूड्स सीबम उत्पादन और हमारे बालों के नेचुरल ऑयल को बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही यह स्‍कैल्‍प में नमी को बनाए रखते हैं और इसे हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं. यह बालों का गिरना कम करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *