B’day Special: इंग्लिश स्विंग किंग जिन्होंने भारत के खिलाफ लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

Sports

नई दिल्ली: इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन उर्फ ‘जिमी’ एंडरसन को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है. वास्तव में एंडरसन की कलाइयों में जादू है क्योंकि वो किसी भी सतह पर गेंद को स्विंग कराने की काबिलियत रखते हैं और दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी के बल पर नाच नचा सकते हैं. इसी वजह से एंडरसन को ‘स्विंग किंग’ भी कहा जाता है और उनकी गिनती वर्ल्ड के महान तेज गेंदबाजों में की जाती है. एंडरसन के नाम टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. उन्होंने साल 2002 में अपने करियर का पहला इंटरनेशनल मैच खेला था और तब से अब तक उन्होंने अपने करियर में कई बार शानदार प्रदर्शन किया है जिसकी वजह से वो आज क्रिकेट इतिहास के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं.

वैसे तो जेम्स एंडरसन ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, लेकिन मुख्य रूप से उन्हें टेस्ट क्रिकेट का किंग माना जाता है. उन्होंने अपने करियर में अब तक 153 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 589 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान एंडरसन ने पारी में 28 बार 5 विकेट लेने का करिश्मा भी किया हैं. इसके अलावा एंडरसन 3 बार टेस्ट में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं. इनके साथ ही एंडरसन ने क्रिकेट के मैदान पर कई और कारनामे किए हैं, चलिए जानते हैं उनके बारे में.

सबसे ज्यादा बार किया सचिन तेंदुलकर को आउट
आपको बता दें कि जेम्स एंडरसन ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को किसी और गेंदबाज की तुलना में सबसे ज्यादा बार आउट किया है. यहां आपको बता दें कि एंडरसन ने 14 टेस्ट मैचों में सचिन को 9 बार आउट किया है. हालांकि ओवरऑल टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज पीटर सिडल को 11 बार आउट किया है.

भारत के खिलाफ लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट
एंडरसन ने सबसे ज्यादा भारतीय खिलाड़ियों को आउट किया है. उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ खेलते हुए 110 विकेट चटकाए हैं. भारत के बाद एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 विकेट अपने नाम किए हैं.  

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी
साल 2003 में एंडरसन वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने थे. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में मोहम्मद सामी, अब्दुल रज्जाक और शोएब अख्तर को लगातार तीन गेंदों में आउट करते हुए ये कारनामा किया था.

बल्लेबाजी में भी बनाए हैं 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड
अपनी शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ एंडरसन ने बल्लेबाजी में भी 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं. दरअसल, उन्होंने साल 2014 में टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट में जो रूट के साथ 10वें विकेट के लिए 198 रनों की साझेदारी की थी, जो 10वें विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस दौरान उन्होंने 81 रन अपने नाम किए थे. इसके साथ-साथ एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट का एक बेजोड़ रिकॉर्ड भी है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एंडरसन टेस्ट में सबसे ज्यादा बार यानि 62 बार नाबाद रहे हैं.

इन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के भी हैं मालिक
एंडरसन घरेलू मैदानों पर 300 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं. एंडरसन, मुरलीधरन के बाद तीन अलग-अलग मैदानों पर 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे बॉलर हैं. इतना ही नहीं टेस्ट में सबसे ज्यादा बार सलामी बल्लेबाजों को आउट करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी जेम्स एंडरसन के नाम है.

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *