B’day Special:बैटिंग ही नहीं, गिटार के भी चैंपियन हैं विराट कोहली के ये कॉम्पिटीटर

Sports

नई दिल्ली. किसी भी खिलाड़ी में अपने खेल के अलावा कोई और हुनर भी होना आम बात है. लेकिन अमूमन किसी दूसरे खेल में पारंगत होना ही अलग ही टैलेंट माना जाता है. कई सारे खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं, जो किसी अन्य फील्ड में भी जबरदस्त परफॉर्मर साबित होते हैं. न्यूजीलैंड के क्रिकेट कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) को भी बहुमुखी प्रतिभा का धनी माना जाता है. क्या आपको पता है कि अपने बेहतरीन खेल से न्यूजीलैंड क्रिकेट को लगभग अकेले अपने दम पर संभालने वाले विलियम्सन जितने अच्छे क्रिकेटर हैं, उतना ही बेहतरीन गिटार भी बजाते हैं. विलियम्सन के इस हुनर का नजारा शनिवार को उनके 30वें बर्थडे के मौके पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने एक वीडियो के जरिये उनके फैंस के साथ शेयर किया है.

गिना जाता है इंटरनेशनल क्रिकेट के फैब-4 में
अपने जोरदार खेल के लिए वर्तमान वैश्विक क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ( Joe Root) और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के साथ टॉप फैब-4 का हिस्सा माना जाता है. आपस में एक-दूसरे से खुद को बेस्ट साबित करने में जुटे ये चारों क्रिकेटर ही इस समय वैश्विक क्रिकेट पर उस तरह छाए हुए हैं, जैसे पिछले दशक और उससे पहले दशक में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), ब्रायन लारा (Brian Lara), रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting), कुमार संगकारा (Kumar Sangakara) और एबी डिविलियर्स (AB Devilliars) छाए हुए थे.

इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं 13 हजार से ज्यादा रन
विलियम्सन ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 13 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं और माना जा रहा है कि वे न्यूजीलैंड के लिए रन बनाने के सभी पुराने रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. उन्होंने 80 टेस्ट मैच में 50.99 के औसत से 6,476 रन बनाए हैं तो 151 वनडे मैचों में 47.48 के औसत से 6173 रन उनके खाते में दर्ज हो चुके हैं. इसी तरह से 60 टी20 मैच में भी 32.64 के औसत से वो 1665 रन बना चुके हैं.

आईसीसी टूर्नामेंटों में करते हैं जोरदार प्रदर्शन

यदि आपको याद हो तो भारतीय कप्तान विराट कोहली को वर्तमान समय का सबसे बेस्ट बल्लेबाज कहने के बावजूद क्रिकेट विशेषज्ञ आईसीसी टूर्नामेंटों यानी वर्ल्ड कप या चैंपियंस ट्रॉफी आदि में उनके खराब रिकॉर्ड के लिए विराट की आलोचना करते हैं. इसके उलट विलियम्सन का आईसीसी टूर्नामेंटों में बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है. उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक 29 मैच खेले हैं और इसमें 3 शतक बनाने के साथ ही उन्होंने 59.80 का जबरदस्त औसत अपने खाते में दर्ज किया है. इसी का नतीजा है कि न्यूजीलैंड पिछले दोनों वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंचने में सफल रही है. हालांकि फाइनल में जीत की बाधा तोड़कर अपनी टीम को चैंपियन बनाने में विलियम्सन सफल नहीं हो पाए हैं और ये उनके लिए अब भी बड़ी चुनौती है.

आईपीएल में भी बढ़िया खेलते हैं विलियम्सन
यदि बात इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की करें तो इस ग्लैमर्स भारतीय टी20 टूर्नामेंट में भी विलियम्सन बेहतरीन साबित हुए हैं. पिछले सीजन में महज 9 मैच में खेलकर खास सफल नहीं रहे विलियम्सन ने अब तक इस लीग के महज 41 मैच खेलकर 1,302 रन बनाए हैं, जिनमें 2018 सीजन में 17 मैच में 735 रन का जबरदस्त प्रदर्शन किया था. उन्होंने 8 अर्धशतक भी बनाए थे, जिसने उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को फाइनल तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया था.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *