100₹ के सिक्के से नहीं खरीदा जा सकता दूध और दही जानिए क्यों…

कुछ और जानिए

 

मौजूदा मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी की स्मृति में उनके 94 वें जन्म दिवस से एक दिन पहले 100 ₹ का सिक्का जारी किया गया था। इस सिक्के पर अटल जी की तस्वीर और नाम छपा है। यह सिक्का प्रचलन में चल रहे आम सिक्कों से अलग है और यह भी तय था कि यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएगा, इसलिए यह सिक्का आज भी बहुत कम देखने को मिलता है।

3300 की प्रीमियम दरों पर खरीदा जा सकेगा

यह सिक्का साधारण 1, 2, 5, 10 के सिक्कों की तरह प्रचलन में नहीं आ सका क्योंकि इसे 3300 से 3500 रुपए की प्रीमियम दरों से बेचा जाना तय हुआ था। यह सिक्का चार अलग-अलग धातुओं को मिलाकर गया है। यह सिक्का कुल 35 ग्राम का है जिसमें 50 प्रतिशत चाँदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत जस्ता और 5 प्रतिशत निकेल हैं।

एक तरफ़ हैं अटल जी और दूसरी ओर है अशोक स्तम्भ

इस सिक्के के एक तरफ़ अटल जी की तस्वीर छपी है, और दूसरी ओर अशोक स्तंभ अंकित है और इस स्तम्भ के नीचे सत्यमेव जयते और रुपये का चिह्न है साथ ही 100 भी लिखा है। साथ ही अंग्रेज़ी में भारत लिखा है। इस सिक्के अटल जी का नाम हिन्दी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में लिखा है। साथ ही तस्वीर के निचले हिस्से में उनका जन्म और देहांत का वर्ष भी लिखा है।


93 वर्ष की आयु में हुआ था अटल जी का निधन

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी तीन बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शोभा बढ़ाई थी। अटल जी को उनके योगदान एवम असाधारण कार्यों के लिए 2015 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 16 अगस्त 2018 में 93 वर्ष की उम्र में अटल जी सदा के लिए हम सभी की स्मृतियों में अमर हो गए।

All Image Source navbharattimes

अगर आपको जीवन में दिखने लगे ये 3 चीजे, समझ लो माँ लक्ष्मी बरसाने वाली है धन

Source Link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *