हैंड सैनेटाइजर को लेकर सरकार ने दी चेतावनी, कहा- ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है नुकसान

Lifestyle

हैंड सैनेटाइजर को लेकर सरकार ने दी चेतावनी, कहा- ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है नुकसान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी में कहा है कि हैंड सैनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है.

हैंड सैनेटाइजर (Hand sanitizer) के ज्यादा प्रयोग पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने चेतावनी जारी की है. मंत्रालय ने कहा कि यह नुकसानदायक (Harmful)भी हो सकता है.

कोरोना (Corona) महामारी में कोविड -19 (Covid-19) वायरस के संक्रमण से बचने के लिए विशेषज्ञों ने हैंड सैनेटाइज (Hand Sanitize) करने की सलाह दी थी. आज ऑफिसों, दुकानों और बैंकों में जाने पर सबसे पहले हैंड सैनेटाइज कराया जाता है. साथ ही लोग घरों से निकलने पर संक्रमण से बचने के लिए कई बार हैंड सैनेटाइज करते हैं. ऐसे में दिन में कई बार हैंड सैनेटाइज करने से नुकसान भी हो सकता है. इसको लेकर भारत सरकार ने नई चेतावनी जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी में कहा है कि हैंड सैनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है.

चेतावनी में क्या कहा गया है

अतिरिक्त महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ.आरके वर्मा ने ट्वीट कर कहा, ‘ये अभूतपूर्व समय है. किसी ने नहीं सोचा था कि प्रकृति के एक वायरस का प्रकोप इतना ज्यादा होगा. अपने आप को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें. गर्म पानी बार-बार पिएं और हाथों को जोर से धोएं. सैनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल न करें.’

कोरोना विडंबना : गुजरात में रिकवरी के बाद अचानक क्यों हो रही हैं मौतें?

ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है नुकसान
कोरोना वायरस से बचने के लिए विशेषज्ञों ने हैंड सैनेटाइजर का प्रयोग करने की सलाह दी थी. अब विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इसका ज्यादा प्रयोग करने से त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया मर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि साबुन और पानी हो तो हाथ इनसे ही धोएं. साबुन नहीं होने पर सैनेटाइजर का यूज करें.

देश में 24 घंटे में मिले 50 कोरोना पॉजिटिव
देश में कोरोना संक्रमितों का नया रिकार्ड रोज सामने आ रहा है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 50 हजार 72 केस मिले हैं. वहीं 24 घंटे के अंदर कोरोना से 703 लोगों की मौत हो चुकी है. इसी बीच अच्छी खबर यह है कि शनिवार को 37 हजार 125 संक्रमित ठीक भी हुए हैं. यह एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है. इसके पहले 23 जुलाई को 33 हजार 326 लोग ठीक हुए थे. इसी के साथ देश में कुल 8 लाख 86 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं देश में अब तक 13.90 लाख कोरोना के मामले सामने चुके हैं. ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *