सुशांत सिंह केस में ED ने रिया चक्रवर्ती को भेजा नोटिस, इस दिन होगी पूछताछ

News Nation

नई दिल्लीः  सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) आत्महत्या मामले में उनकी कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सम्मन भेजा है. ईडी ने रिया को पूछताछ के लिए 7 अगस्त के दिन मुंबई दफ्तर में बुलाया है. ईडी ने मेल के जरिए भेजे गए सम्मन में रिया चक्रवर्ती को शुक्रवार सुबह 11 बजे ऑफिस बुलाया गया है. 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनके पिता द्वारा बिहार पुलिस के पास दर्ज कराई गई शिकायत से उत्पन्न धनशोधन मामले के सिलसिले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को शुक्रवार को पूछताछ के लिए सम्मन किया है. यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी.

अधिकारियों ने बताया कि चक्रवर्ती (28) को सात अगस्त को जांच अधिकारी के समक्ष पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा गया है.

चक्रवर्ती के पेश होने पर उनसे राजपूत के साथ उनकी मित्रता, संभावित व्यापारिक लेनदेन और उनके बीच पिछले कुछ वर्षों के दौरान हुए घटनाक्रमों के बारे में पूछताछ की जाएगी.

उनका बयान धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जाएगा.

यह सम्मन उस धनशोधन मामले से जुड़ा है, जो ईडी ने गत 31 जुलाई को बिहार पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर दर्ज किया था, जिसमें राजपूत के पिता के के सिंह (74) ने रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार पर बॉलीवुड अभिनेता को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था.

जांच एजेंसी ने मुंबई कार्यालय में अभिनेता की मौत के मामले में रिया चक्रवर्ती के सहयोगी Samuel Miranda से भी पूछताछ की है.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने मुंबई में सुशांत के घर के मैनेजर से बुधवार को इस मामले में पूछताछ की. एजेंसी ने राजपूत के सीए संदीप श्रीधर से तीन अगस्त को पूछताछ की थी.

ईडी के जांच के घेरे में राजपूत से जुड़ी कम से कम दो कंपनियां और चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक की संलिप्तता वाले वित्तीय लेन-देन हैं.

ईडी ने 31 जुलाई को मामला दर्ज किया था. यह मामला बिहार पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी में नामजद आरोपियों के खिलाफ दर्ज किया गया था, जिसमें चक्रवर्ती, उसका परिवार और छह अन्य शामिल हैं.

पटना में रहने वाले राजपूत के पिता ने पिछले महीने बिहार पुलिस में चक्रवर्ती, उसके परिवार के सदस्यों और छह अन्य लोगों के खिलाफ उनके बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने और धोखाधड़ी के लिए शिकायत दर्ज कराई थी.

सिंह ने राजपूत की कथित प्रेमिका चक्रवर्ती पर आरोप लगाया है कि उसने मई 2019 में अपने करियर को आगे बढ़ाने के इरादे से उनके बेटे से दोस्ती की थी.

सिंह साथ ही यह भी चाहते हैं कि पुलिस इस बात की जांच करे कि सुशांत के खाते से 15 करोड़ रुपये किसे अंतरित किये गए.

गौरतलब है कि ईडी ने पिछले दिनों ही रिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. 

बता दें कि 34 वर्षीय राजपूत 14 जून को मुंबई के बांद्रा इलाके में अपने अपार्टमेंट में फंदे से लटके पाए गए थे. सुशांत के पिता ने रिया चक्रवर्ती पर 15 करोड़ की हेराफेरी का आरोप लगाया है. सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना शहर के राजीव नगर थाना में आईपीसी की धारा 306, 341, 342, 380, 406 और 420 के तहत उक्त प्राथमिकी दर्ज करा चुके हैं.

ये भी देखें-

अब शुक्रवार को होने वाली पूछताछ में रिया के सुशांत सिंह राजपूत से व्यक्तिगत और व्यवसायिक संबंधों को लेकर तमाम सवाल किए जाएंगे.

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. इस सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीआई जांच की बिहार सरकार की सिफारिश को केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है.

सुशांत सिंह सुसाइड केस में सीबीआई को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की तरफ से एक नोटिफिकेशन मिला है जिसके बाद अब सीबीआई औपचारिक रूप से मामले की जांच शुरू करेगी. इससे पहले बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. कल केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी. आज कार्मिक मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *