सचिन तेंदुलकर के नाम है ये ‘बदकिस्मत’ वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजों के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. इसीलिए बल्लेबाज अपनी पूरी ताकत लगाकर टीम के लिए रन बटोरता है. एक बल्लेबाज के लिए क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में शतक लगाना काफी खास होता है. लेकिन शतक के करीब पहुंचते-पहुंचते कई बल्लेबाज इतने नर्वस हो जाते हैं कि 100 का आंकड़ा छूने के पहले ही आउट हो जाते हैं, क्योंकि जब कोई बल्लेबाज 90 रनों के आंकड़े को पार करता है तो 100 तक पहुंचना उसके लिए काफी मुश्किल हो जाता है. वहीं क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई बल्लेबाज हुए हैं जो नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं. तो चलिए आज आपको ऐसे ही भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं जो अपने करियर में सबसे ज्यादा बार नर्वस नांइटीज का शिकार हुए हैं.

यह भी पढ़ें-  इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने स्मिथ को बताया विराट कोहली से बेहतर टेस्ट प्लेयर

1. सचिन तेंदुलकर 
शुरुआत करते हैं ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम से, जो इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं. कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करने वाले ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ सचिन तेंदुलकर ने अपनी कमाल की बल्लेबाजी से दर्शकों को अपना फैन बनाया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सचिन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा नर्वस नांइटीज का शिकार हो चुके हैं. आपको बता दें कि सचिन 28 बार 100 का आंकड़ा छूने से पहले अपना विकेट गवां चुके हैं. सचिन वनडे क्रिकेट में 10 बार और टेस्ट मैचों में 18 बार नर्वस नांइटीज का शिकार हुए हैं.

2. राहुल द्रविड़ 
‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. द्रविड़ ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 509 मुकाबले खेले, जिनमें उन्होंने 24 हजार से ज्यादा रन और 48 शतक लगाए, मगर इस दौरान द्रविड़ 14 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए , टेस्ट मैचों में 10 बार और वनडे में 4 बार.

3. वीरेंद्र सहवाग 
टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से सालों तक दर्शकों का मनोरंजन किया. मैदान पर चौकों और छक्कों की बरसात करने वाले वीरू अपने करियर में 11 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हो चुके हैं. सहवाग वनडे क्रिकेट में 6 बार और टेस्ट क्रिकेट में 5 बार नर्वस नाइंटीज में आउट होकर पवेलियन लौटे थे.

4. महेंद्र सिंह धोनी 
टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन एमएस धोनी (MS Dhoni) इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं. मैदान पर विपक्षी टीम के गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अब तक के करियर में कुल 538 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिनमें वो 11 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हो चुके हैं. माही अब तक 350 वनडे मुकाबलों में 6 बार और 90 टेस्ट मुकाबलों में 5 बार नर्वस नाइंटीज में आउट हो चुके हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *