श्रीराम जन्मभूमि पूजन: जानिए 5 अगस्त को अयोध्या में PM मोदी के कार्यक्रम की पूरी डिटेल

News Nation

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 5 अगस्त को श्री रामलला मंदिर जन्मभूमि पूजन के लिए अयोध्या (Ayodhya) पहुंचेंगे. पीएम मोदी की दौरे के मद्देनजर अयोध्या में सुरक्षा चाक-चौबंद है और उनका कार्यक्रम तय है कि किस वक्त वो कहां पर मौजूद रहेंगे.

बता दें कि श्री राम मंदिर जन्मभूमि पूजन का शुभ मुहूर्त दोपहर 12:32 से 12:42 तक है. प्रधानमंत्री सुबह 11:40 मिनट पर साकेत महाविद्यालय अयोध्या में बने हैलीपैड पर पहुंचेंगे. फिर हैलीपैड से सीधे पीएम मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगे. हनुमानगढ़ी मंदिर का दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री क्रॉसिंग 3 होते हुए श्री राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचेंगे.

भगवान श्री रामलला के दर्शन के बाद पीएम मोदी सड़क मार्ग से प्रस्तावित मंदिर निर्माण स्थल पर बनाए गए पंडाल के पास जन्मभूमि पूजन स्थल पर पहुंचकर भूमि पूजन करेंगे. प्रधानमंत्री श्री राम मंदिर परिसर में वृक्षारोपण भी कर सकते हैं. प्रधानमंत्री पूजन कार्यक्रम के बाद साधु-संतों को मंच से संबोधित करेंगे. फिर संबोधन के बाद पीएम मोदी सीधे साकेत डिग्री कालेज में बने हेलीपैड पहुंचकर वापस लौटेंगे.

ये भी पढ़े- भूमि पूजन से पहले अयोध्या में कोरोना की दस्तक, रामलला के सहायक पुजारी संक्रमित

हनुमान गढ़ी मंदिर के आसपास काफी बंदर होने की वजह से नगर निगम की टीम को लगाया जाएगा. कार्यक्रम स्थल पर 100*275,  100*70,  50*150  फिट के तीन पंडाल बनाए जाएंगे, जिसमें साधु-संतों और अन्य गणमान्य लोगों को बैठने की व्यवस्था की जाएगी. कार्यक्रम में सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा जिनको आमंत्रित किया गया है. कार्यक्रम में लगभग 200 साधु संतों को बुलाया गया है.

कार्यक्रम स्थल पर मीडिया प्रतिबंधित रहेगी सिर्फ दूरदर्शन रहेगा, मीडिया के लिए राम की पैड़ी पर व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के लिए 15 कंपनी PAC और 7 कंपनी CRPF की तैनाती की गई है. कार्यक्रम के इनर कार्डन में सादे कपड़ों में भी पुलिस फोर्स की तैनाती की जाएगी. कार्यक्रम के दौरान नगर क्षेत्र की दुकानें खुली रहेंगी लेकिन दुकानों पर लोगों को एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *