विश्वप्रसिद्ध श्री बांके बिहारी मंदिर के आंगन का फर्श धंसा, मचा हड़कंप; निर्माण शुरू

News Nation

वृंदावन: विश्वप्रसिद्ध श्री बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) के आंगन का चौक अचानक धस गया, जिसके कारण मंदिर प्रशासन में खलबली मची हुई है. आपको बता दें कि बांके बिहारी मंदिर का निर्माण सैकड़ों वर्ष पूर्व हुआ था और यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या आम दिनों में रोजाना हजारों में होती है. ऐसे में एक बड़ा हादसा हो सकता था.

फिलहाल, मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की दृष्टि से मंदिर प्रशासन ने क्षतिग्रस्त फर्श के पुनर्निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया है. दिल्ली से आई अभियंताओं की टीम ने स्थलीय निरीक्षण कर मिट्टी के नमूने लिए हैं और कार्य प्रारम्भ कर दिया है.

बताते चलें कि ये फर्श बांके बिहारी मंदिर के गर्भ गृह के ठीक सामने हैं. जहां खड़े होकर रोजाना हजारों श्रद्धालु भगवान के दर्शन करते हैं. कुछ दिन पूर्व ये फर्श अचानक धंसने लगा. जिसे देखते हुए मंदिर कमेटी ने तत्काल मजदूरों की टीम लगाकर खुदाई शुरू करवा दी, तो प्रबंधन के होश उड़ गए. मजदूरों ने देखा कि करीब 4 से 5 फुट तक मिट्टी धंसने लगी थी. अगर सही समय पर कार्य शुरू नहीं होता तो ये किसी बड़े हादसे का कारण बन सकता था.

ये भी पढ़ें:- वास्तु के हिसाब से कैसा हो बच्चे का कमरा, रखें रंग और सजावट का खास ख्याल

इसी क्रम में प्रबंधन द्वारा केंद्रीय पुरातत्व विभाग से संपर्क साधा था. लेकिन बांके बिहारी मंदिर पुरातत्व विभाग द्वारा सरंक्षित न होने पर विभाग ने हाथ खड़े कर दिए. ठाकुर बांके बिहारी जी के अनन्य भक्त दिल्ली के उधोगपति चांद सहगल ने विगत दिनों वृन्दावन आगमन के दौरान फर्श के पुननिर्माण पर व्यय करने में रुचि दिखाई थी. इसी के आधार पर प्रबंधन की सहमति से दिल्ली से आई एक टीम ने स्थलीय निरीक्षण कर मिट्टी के नमूने एकत्रित किए थे.

LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *