ये हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारियां खेलने वाले टॉप 3 भारतीय कप्तान

Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में से टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में टेस्ट क्रिकेट में सफलता पाने के लिए एक क्रिकेटर को काफी संयम और धैर्य से खेलना पड़ता है. क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई दिग्गज हुए हैं जिन्होंने वनडे में तो कमाल किया लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपने घुटने टिका दिए. तभी तो कहा जाता है कि क्रिकेटर्स की असली परीक्षा खेल के इसी प्रारूप में होती है. 

यह भी पढ़ें- लाहौर में जन्मे दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर इमरान ताहिर को आज भी है इस एक चीज का अफसोस

यूं तो अब तक क्रिकेट की दुनिया में कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन बतौर कैप्टन कुछ ही क्रिकेटर हैं जो क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में सफलता हासिल कर पाए हैं. इसी कारण आज हम अपनी इस स्टोरी में आपको टीम इंडिया के उन कप्तानों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी 5 पारियां खेली हैं.

1. विराट कोहली 
इस लिस्ट में नंबर एक, दो और तीन पर किंग कोहली का ही नाम दर्ज है. कोहली के ही नाम भारत की तरफ से एक कप्तान द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है. विराट ने साल 2019 में पुणे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टेस्ट में 254 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 33 चौके और 2 छक्के भी जड़े थे. इस मैच में इंडिया ने 137 रनों के अंतर से जीत हासिल की थी. इससे पहले विराट साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगा चुके हैं.

कोहली ने उस मुकाबले में 287 गेंदों पर 25 चौके लगाकर 243 रनों की शानदार पारी खेली थी. हालांकि बाद में ये मुकाबला ड्रॉ हो गया था. वैसे साल 2019 और 2017 से पहले रन मशीन कोहली ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 235 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. उस मुकाबले में कोहली ने 340 गेंदों में 25 चौकों और 1 छक्के की मदद से 235 रन बनाए थे, जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने वो मुकाबला एक पारी और 36 रनों से जीता था. इसी के साथ उस वक्त कोहली ने भारतीय कप्तान द्वारा खेली गई टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेलने का महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा दिया था.

2. महेंद्र सिंह धोनी 
टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने करियर में कुल 90 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 6 शतक और 33 अर्धशतक की मदद से  4,876 रन अपने नाम किए हैं. धोनी ने अपनी अगुवाई में टीम इंडिया को बुलंदियों पर पहुंचाया था. हालांकि धोनी ने वक्त से पहले ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन बावजूद इसके उन्होंने टेस्ट में कई शानदार पारियां खेली थीं. धोनी ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 224 रन बनाए थे. उस मुकाबले में धोनी ने 265 गेंदों पर 24 चौकों और 6 छक्कों की मदद से ये कमाल किया था. ये उस वक्त किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा खेली गई टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी थी.

3. सचिन तेंदुलकर 
दुनिया इन्हें ऐसे ही ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ नहीं कहती, उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और मैदान पर लगातार शानदार प्रदर्शन से इस नाम को सार्थक किया है. हालांकि उन्हें एक कप्तान के तौर पर उतनी सफलता नहीं मिल पाई, लेकिन अपनी कप्तानी में भी मास्टर ब्लास्टर ने कई यादगार पारियां खेली थीं, जिनमें से एक साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी. तेंदुलकर ने अहमदाबाद में खेले गए इस टेस्ट मैच में 29 चौकों की मदद से 344 गेंदों पर 217 रन बनाये थे. आपको बता दें कि किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा टेस्ट क्रिकेट में खेली गई ये 5वीं सबसे बड़ी पारी है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *