यूनिक डिवाइस: ZOOOK ने पेश किया Clicker, अब आपका घर भी होगा स्मार्ट

Gadget

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्ट डिवाइस का चलन बीते वर्षों में तेजी से बढ़ा है। ऐसे में दुनियाभर की कंपनियां अपने नए डिवाइस बाजार में उतार रही हैं। जिससे आज स्मार्टफोन से लेकर, टीवी, वॉशिंग मशीन, एसी और फ्रिज भी स्मार्ट हो चुकी है। इसी बीच फ्रांस की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी ZOOOK (जूक) ने एक ऐसी डिवाइस बाजार में उतारी है, जिसके बाद आपको घर में यूज होने वाले हर तरह के रिमोट से मुक्ति मिल जाएगी। मतलब कि अब सिर्फ इस एक डिवाइस से आप टीवी, एसी, सेटटॉप बॉक्स, स्पीकर आदि कंट्रोल कर सकते हैं। कंपनी ने इस डिवाइस को Clicker (क्लिकर) नाम दिया है।

ZOOOK Clicker की कीमत की बात करें तो इसे 1,299 रुपए में बाजार में उतारा गया है। हालांकि ऑफर के तहत इसे फिलहाल ई कॉमर्स साइट अमेजन से 999 रुपए में खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी खूबियों के बारे में…

सस्ते iPad Air पर काम कर रही है Apple,  A13 प्रोसेसर के साथ होगा लॉन्च

ZOOOK Clicker फीचर्स
ZOOOK Clicker एक वायरलैस डिवाइस है और इसका वजन महज 35 ग्राम है। इस डिवाइस का उपयोग आप उन चीजों को कंट्रोल करने में कर सकेंगे, जो IR रिमोट से कंट्रोल होती हैं।

कंपनी के दावे के अनुसार ZOOOK कीयह डिवाइस 80 हजार से अधिक डिवाइसेज के साथ कनेक्ट हो सकती है। कनेक्टिविटी के लिए इस डिवाइस में वाई-फाई और मोबाइल हॉट्सपॉट का सपोर्ट भी दिया गया है। इस डिवाइस की रेंज आठ मीटर है। 

खास बात यह कि Clicker अमेजन इको डॉट और गूगल स्मार्ट स्पीकर से भी कनेक्ट हो जाती है। मतलब यह कि अब आपको एसी का टेंप्रेचर बदलने के लिए बिस्तर से उठने की आवश्यकता नहीं है। आप सोते हुए सिर्फ एक आवाज के साथ टेंप्रेचर को सेट कर सकते हैं। यही नहीं आप चाहे घर के अंदर हों या बाहर इस डिवाइस को कहीं से भी नियंत्रित किया जा सकता है। 

Philips ने लॉन्च किए दो प्रीमियम 4K LED TV, जानें कीमत और फीचर्स

उदाहरण के तौर पर यदि आप चिलचिलाती गर्मी से आ रहे हैं, तो आप आरामदायक और पर्याप्त तापमान के लिए कमरे में जाने से पहले अपने एयर-कंडीशनर को चालू कर सकते हैं। वहीं यदि आप बाहर जाने से पहले अपने एसी को बंद करना भूल जाते हैं, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि क्लिकर के जरिए आप इसे बाहर रहने पर भी बंद कर सकेंगे। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *