बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लगाएं प्याज का रस, जानिए लगाने का सही तरीका

Lifestyle

प्याज का रस- India TV Hindi
Image Source : ISNTAGRAM/4718_SANA
प्याज का रस

प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ देता है। इसके साथ-साथ ये बालों तो हेल्दी रखने भी भी मदद करता है। प्याज का रस बालों को सिर्फ हेल्दी रखने में ही मदद नहीं करता है बल्कि बालों में चमक भी आ जाती है। प्याज के रस में विटामिन्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप बालों के झड़ने और बालों के बढ़ने में मदद करते हैं। जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका। 

प्याज से रस निकालने का सही तरीका

प्याज का रस बहुत आसानी से निकाला जा सकता है। एक प्याज लेकर छील को साफ करें और एक ब्लेंडर में प्याज को पीसकर पेस्ट करें। फिर पेस्ट को एक साफ कपड़े में डालकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। इसके अलावा आप चाहे तो कद्दूकस करके प्याज का रस निकाल सकते हैं। 

गर्दन और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए लगाएं ये पेस्ट, कुछ ही दिनों में पाएं गोरापन

बालों में प्याज लगाने का सही तरीका

सबसे पहले बालों के स्कैल्प के प्याज का जूस लगाएं। इसके बाद बालों में अच्छी तरपह से लगाए। लगाने के बाद स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। अब इसे आधा से एक घंटा के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इतय समय के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। प्याज का रस सप्ताह में एक बार जरूर लगाए। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं हैं तो 1 माह में एक बार भी लगा सकती हैं। 

टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये शानदार मास्क, साथ ही पाएं बेहतरीन निखार

प्याज का रस का यूं करें इस्तेमाल

बालों को झ़ड़ने की समस्या से दिलाएं निजात 

प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो स्कैल्प में होने वाले हर तरह के इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।  इसके लिए प्याज के रस को कॉटन बॉल में लगाकर बालों की स्कैलप में में लगा लें। इसके बाद हल्के हाथों मसाज करें। 15 मिनट लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें।

प्याज के रस का करें यूं इस्तेमाल और पाएं रूसी, झड़ते बालों से हमेशा के लिए छुटकारा

प्याज का रस और नारियल

नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ, इंफेक्शन से बचाने के साथ उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल के साथ 4-5 बूंद टी ट्री आयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। करीब आधा घंटा के बाद बालों को धो लें। 

सोने से पहले जरूर करें ये चार काम, चेहरा हमेशा रहेगा खिला खिला

जैतून का तेल और प्याज रास

अगर आप तेजी से अपने बाल बढ़ाना चाहते हैं को जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच प्याज के रस में आधा चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। एक से दो घंटा लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। इसे सप्चाह में 1 बार जरूर इस्तेमाल करें। 

कुछ ही दिनों में बाल बन जाएंगे काले और लंबे, बस प्याज से बने इस मैजिकल तेल का यूं करें इस्तेमाल

कोरोना से जंग : Full Coverage

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *