बच्चों का नाम रखने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

Lifestyle

एक परिवार (Family) में जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो यह बहुत ही खुशी (Happy) का पल होता है. माता-पिता (Parent) और परिवार के लोग बच्चे का नाम उसी दिन सोच लेते हैं. बच्चे का नाम रखना जितना उत्साह और खुशी का पल होता है उससे कहीं ज्यादा चुनौतीपूर्ण पल होता है. हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे का नाम सुनने और बोलने में सरल होने के साथ ही आकर्षक हो. इसलिए बच्चे का नाम रखते समय माता-पिता अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं. इस बात में कोई दोराय नहीं है कि नाम ही व्यक्ति की पहचान होती है. नाम से ही व्‍यक्ति का व्‍यक्तित्‍व झलकता है. इसलिए बच्चे का नाम रखने में लिए माता-पिता के अलावा पूरा परिवार रुचि दिखाता है और नये नाम खोजता है.

नामकरण के लिए पंडित को भी बुलाया जाता है. कई बार राशि के आधार पर नाम रखा जाता है. अगर बच्चे का नाम रखने में आप कन्फूज तो हम आपको 10 टिप्स बता रहे हैं. इनकी मदद से आप अपने बच्चे का अच्छा नाम खोजकर रख सकते हैं. आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं.

1.अपने बच्चे का नाम रखने से पहले आप अपने उन दोस्तों की सलाह ले सकते हैं, जो पहले पिता बन चुके हों. क्‍योंकि वो लोग आपसे पहले अपने बच्‍चे का नाम रखने के लिए कवायद कर चुके हैं. ऐसे में वो आपको सही सलाह दे सकते हैं.

पार्लर जाते समय कोरोना से बचना है तो इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान2. अपने बच्चे का जो भी नाम रखें आसान रखें. इससे लाभ यह होगा कि इसे बोलने में आसानी होगी और यह लोगों की जुबान पर आसानी से छा जायेगा.

3. बच्चे का आधुनिकता के हिसाब से नाम रखें, लेकिन ध्यान रहे कि बच्चे का नाम अर्थपूर्ण होना चाहिए. बच्चे का नाम हमेशा अर्थपूर्ण होना चाहिए. ऐसे नामों का चयन करने से बचना चाहिए जिनका कोई अर्थ नहीं निकलता.

4. बच्‍चे का नाम लंबा रखने की बजाय छोटा रखिये. छोटे नाम का उच्‍चारण करने में आसानी होती है. ऐसे नाम को लेना लोग पसंद भी करते हैं.

5. किसी भी इंसान का एक नाम ही काफी है. बहुत सारे लोग बच्‍चे के 2-3 नाम रखते हैं. जबकि यह सही नहीं है. इसलिए कोशिश कीजिए कि बच्‍चे का एक ही नाम रखें.

6. अगर आपको नामों के बारे में ज्यादा जानना है तो गूगल का सहारा लीजिए, क्‍योंकि इंटरनेट पर आपको लाखों नामों की सूची और उनके अर्थ मिल जाएंगे. उनमें से एक अच्‍छे नाम का चुनाव अपने बच्‍चे के लिए कर सकते हैं.

रात में भूलकर भी इन चीजों का ना करें सेवन, सेहत हो सकती है खराब

7. परिवार वालों के नाम पर भी आप बच्‍चे का नामकरण कर सकते हैं, अगर घर में किसी का नाम आपको सबसे प्‍यारा लगता है तो उसके नाम पर बच्‍चे का नाम रख सकते हैं.

8.आज के समय में बाजार में नामकरण के लिए कई किताबें मौजूद हैं. बच्चों का नाम रखने के लिए आप इन किताबों का सहारा ले सकते हैं. किताब में आपको नाम और उनका अर्थ भी मिल जायेगा.
9. बच्‍चे का नाम रखते समय थोड़ा ध्यान दें कि उसका नाम यूनीक हो ,जिसकी वजह से वह लोगों के बीच आकर्षक लगे और आपका बच्चा प्रसिद्ध हो जाए.

10. एक नाम को चुनकर उस पर ऑनलाइन वोटिंग भी करवा सकते हैं. इसके आलावा उस नाम पर अपने दोस्‍तों और घरवालों की राय भी ले सकते हैं. इसके बाद बच्चे का यह नाम रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *