पुजारा के नाम है IPL का ये शानदार रिकॉर्ड, इस मामले में विराट भी हैं उनसे पीछे

Sports

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को टेस्ट क्रिकेट का महारथी कहा जाता है और शायद इसी वजह से कोई भी आईपीएल (IPL) टीम उन्हें अपना हिस्सा नहीं बनाती. वैसे भी आईपीएल में उनका प्रदर्शन कुछ खास अच्छा भी नहीं रहा है. एक टॉप ऑर्डर बल्लेबाज के हिसाब से आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट काफी कम है. आपको बता दें कि चेतेश्वर पुजारा ने आईपीएल में अब तक 30 मैचों में हिस्सा लिया है, जिनमें उन्होंने 22 पारियां खेली हैं और इस दौरान 20.53 की औसत से सिर्फ 390 रन ही बनाए हैं.

यह भी पढ़ें- इस हसीना ने किया युजवेंद्र चहल को क्लीन बोल्ड, परिवार की मौजूदगी में हुई सगाई

आईपीएल में पुजारा का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 51 रन है और इसी कारण वो साल 2014 के बाद से किसी भी आईपीएल टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं. यहां सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि पुजारा का आईपीएल में न सिर्फ औसत कम है बल्कि स्ट्राइक रेट भी काफी खराब है. गौरतलब है कि पुजारा ने इस टूर्नामेंट में 100 से भी कम के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, जोकि आईपीएल के हिसाब से काफी खराब माना जाता है. 

पुजारा ने साल 2014 में  किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से अपना आखिरी आईपीएल मैच खेला था. हालांकि, इन सबके बावजूद चेतेश्वर पुजारा के नाम आईपीएल में एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे क्रिकेट की दुनिया के तमाम दिग्गज, जिनमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी शामिल हैं, आज तक नहीं तोड़ पाए हैं.

हैरानी की बात है कि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन न करने के बावजूद चेतेश्वर पुजारा किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा औसत रखने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. इस मामले में पुजारा, विराट और रोहित जैसे शानदार बल्लेबाजों से भी आगे हैं. जी हां, पुजारा ने 114 की औसत से राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ रन बनाए हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. 

पुजारा के बाद किसी एक आईपीएल टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा औसत रखने वाले भारतीय खिलाड़ियों में दूसरा नाम ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का है, जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 110 के औसत से रन बनाए हैं. पंत के बाद युसूफ पठान (Yusuf Pathan) का नाम तीसरे नंबर पर है, यूसुफ का गुजरात लायंस (Gujarat Lions) के खिलाफ 110 का औसत है. इनके अलावा श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का भी गुजरात लायंस के खिलाफ 110 का औसत रहा है. 

वैसे देखा जाए तो आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के कप्तान डेविड वॉर्नर का दूर दूर तक कहीं कोई मुकाबला नहीं है. वास्तव में वॉर्नर के आईपीएल में प्रदर्शन को अविश्वसनीय कहना गलत नहीं होगा क्योंकि वॉर्नर एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा औसत रखने वाले बैट्समैन हैं. उन्होंने गुजरात लायंस के खिलाफ 336 की औसत से रन बनाए हैं, जो आईपीएल में खेलने वाले सभी क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *