देसी अवतार: Netflix अब हिंदी में होगा उपलब्ध, जानें कैसे करें हिंदी इंटरफेस सेटिंग

Gadget

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओटीटी प्लेटफॉर्म Netflix (नेटफ्लिक्स) ने साढ़े चार साल के इंतजार के बाद आखिरकार भारत में हिंदी वर्जन पेश कर दिया है। नेटफ्लिक्स ने बताया है कि उसकी वेबसाइट का प्रत्येक पार्ट, जिसमें साइन-अप, टाइटल नेम, सर्च, पेमेंट सभी हिंदी में उपलब्ध हैं। सभी डिवाइस के लिए हिंदी का विकल्प मौजूद है। नेटफ्लिक्स हिंदी की सर्विस सभी ऐप्स व डिवाइस पर उपलब्ध होगी, जिसमें मोबाइल फोन, कम्प्यूटर व टीवी आदि सब शामिल है। 

बता दें कि Netflix के नए यूजर्स signup के दौरान ही हिंदी भाषा का चुनाव कर सकते हैं। नेटफ्लिक्स पर 5 लोग एक अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं और पाचों लोग अपनी मर्जी के अनुसार भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

भारत सरकार ने Mi Browser Pro और Baidu को बैन किया, शाओमी ने कहा- उचित कदम उठाएंगे

कैसे करें इस्तेमाल 
Netflix यूजर्स को हिंदी इंटरफेस के इस्तेमाल के लिए अपने डेस्कटॉप, टीवी या मोबाइल ब्राउजर में जाकर ‘Manage Profile’ चुनकर लैंग्वेज ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। यहां से Language में जाकर आप हिंदी भाषा में स्विच कर सकते हैं। आपको बता दें, यह लैंग्वेज सेटिंग्स विकल्प प्रोफाइल-स्पेसिफिक है, यानी कि यदि केवल आप ने ही अपने अकाउंट में हिंदी सेटिंग की है तो केवल आप ही इसे हिंदी में देख सकते हैं, इससे उस अकाउंट के दूसरे सदस्य प्रभावित नहीं होंगे।  

इन भाषाओं में उपलब्ध
हिंदी भाषा इंटरफेस केवल भारतीय सदस्यों तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि यह सुविधा दुनियाभर में उपलब्ध कराई जाएगी। स्ट्रीमिंग सर्विस में हिंदी के अलावा अन्य 26 भाषाएं दी गई हैं, इनमें इंडोनेशिया, चीनी, चेक, डेनिश, डच, अंग्रेजी, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, ग्रीक, हिब्रू, हंगेरियन, जापानी, कोरियाई, नॉर्वेजियन, पोलिश, पुर्तगाली, रोमानियाई, स्पेनिश, स्वाहिली, स्वीडिश, थाई, तुर्की और वियतनामी शामिल हैं।

मालूम हो कि, Netflix भारतीय फिल्मों व वेब सीरीज में काफी निवेश कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में 17 नई फिल्मों और वेब सीरीज को लॉन्च करने का ऐलान किया है, जिनमें लूडो, ए सूटेबल बॉय एवं मिसमैच्ड और फिल्म गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल शामिल हैं। यह फिल्में 12 अगस्त को रिलीज होगी। 

Samsung Galaxy Note 20 और Galaxy Note 20 Ultra की प्री-बुकिंग भारत में शुरू

बयान
Netflix India की कॉन्टेंट वाइस प्रेसिडेंट मोनिका शेरगिल ने अपने मेल में दिए बयान में कहा है, (अनुवादित) “एक बेहतरीन नेटफ्लिक्स का अनुभव देना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमारा मानना ​​है कि नया यूजर इंटरफेस नेटफ्लिक्स को और अधिक सुलभ और उन लोगों के लिए बेहतर बनाएगा जो हिंदी भाषा पसंद करते हैं।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *