डायबिटीज के मरीजों की इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Lifestyle

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के अंगों के नुकसान का कारण बन सकती है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक, मांसपेशियों की कमजोरी, आंखों की बीमारी, किडनी के रोग जैसे गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है. यह व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) की सुरक्षा को भी कमजोर करती है, जिससे उन्हें संक्रमण (Infection) का खतरा होता है. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. अनुराग शाही का कहना है कि यह ऐसा रोग है जिसमें रक्त में मौजूद शुगर या ग्लूकोज का स्तर बहुत ज्यादा हो जाता है. टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) होने से रोका नहीं जा सकता है, लेकिन स्वस्थ जीवनशैली प्री-डायबिटीज (डायबिटीज से पहले), टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में मदद करती है. डायबिटीज जैसे रोग को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नींद, नियमित व्यायाम और स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है.

myUpchar से जड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि कई पोषक तत्वों के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली (बीमारियों से लड़ने की ताकत) को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर व्यक्ति को डायबिटीज है. स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार की जरूरत होती है और जब डायबिटीज से ग्रसित होते हैं तो यह बात और अधिक आवश्यक हो जाती है. शुगर की बीमारी में भोजन को लेकर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि क्या खाना चाहिए, क्या नहीं. यहां ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो कि डायबिटीज के रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करेंगे.

छोलेछोले में प्रोटीन, विटामिन ए, डी और ई और जिंक होता है. ये सभी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं. हाई ब्लड शुगर का स्तर दिल के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. छोले में मौजूद जिंक उस जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. यह फाइबर में भी समृद्ध है, जो फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है.

गाजर
समय के साथ डायबिटीज के कारण दृष्टि संबंधी समस्याएं, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा हो सकता है. गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन इस क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं. यह विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा है. इसमें लो-ग्लाइसेमिक होता है जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाएगा.

अखरोट

अखरोट में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए एक और महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है. डायबिटीज केयर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ई डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करता है. यह विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सपोर्ट करता है.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में विटामिन सी होता है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करता है. यह ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर बनाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक होता है.

ये भी पढ़ें – World Breastfeeding Week 2020: क्‍या हैं स्तनपान से जुड़े मिथक और गलतफहमियां

फैटी सी फूड
मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं. अध्ययन बताते हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन यह सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आसान उपाय पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *