कोरोना: संक्रमण के तेजी से बढ़ने के चलते इन राज्यों में वीकेंड पर Lockdown

News Nation

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए कई राज्यों में वीकेंड पर लॉकडाउन लागू है. एक दर्जन से अधिक राज्य आर्थिक गतिविधियों में जान फूंकने और संक्रमण के मामलों पर काबू पाने के मद्देनजर आंशिक लॉकडाउन का विकल्प चुन चुके हैं.

हालांकि बिहार में 16 जुलाई से और मणिपुर में 23 जुलाई राज्यव्यापी लॉकडाउन लागू है. वहीं त्रिपुरा सरकार ने भी सोमवार से राज्यव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के चलते 10 दिन का लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इसके अलावा पूरे राज्य में हर रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाता है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. उन्हें एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

तमिलनाडु के कोयंबटूर में सोमवार सुबह तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू है. इसके अलावा राज्य में हर शनिवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा रहा है.

तमिलनाडु में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 6,988 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 2,06,737 हो गई है. राज्य के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर वीकेंड पर लॉकडाउन लागू किया गया. उत्तराखंड के चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और उधमसिंह नगर में इस महीने दूसरी बार ऐसी ही पाबंदियां लागू की गईं. इन जिलों में 18 जुलाई से संक्रमण के 1348 मामले सामने आ चुके हैं.

वहीं पश्चिम बंगाल में एक सप्ताह में दो बार लॉकडाउन लगाए जाने के तहत सभी दुकानें तथा परिवहन बंद रहा.

जम्मू में शुक्रवार शाम से 6 बजे से 60 घंटे का लॉकडाउन लागू है. वहीं कश्मीर में बांदीपुरा को छोड़कर बृहस्पतिवार से छह दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 13,36,861 हो चुके हैं और मृतक संख्या 31,358 हो गई है. लॉकडाउन में ढील के बाद जून-जुलाई में ही करीब 11.4 लाख मामले सामने आए हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *