कश्मीर में आतंकी ढांचा ध्वस्त, 26 टॉप आतंकी कमांडर सहित 150 मारे गए

News Nation

श्रीनगर. कश्मीर जितनी सुंदर दिखती है, उतनी ही दहशत से भरी हुई है, लेकिन सुरक्षाबल(security forces) ने भी कश्मीर(Kashmir) को आतंकवाद(Terrorist) से छुटकारा दिलाने की ठान ली है, इसलिए लगातार एक के बाद एक आतंकी संगठन(Terrorist organization) को नस्तनाबूत कर रहे हैं. जम्मू और कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह(Director General of Police Dilbag Singh) ने गुरुवार को कहा कि “कश्मीर में आतंकवाद का ढांचा ध्वस्त(Terrorism structure demolished) हो गया है, क्योंकि पिछले सात महीने में विभिन्न संगठनों के 26 टॉप कमांडर मारे गए.

सौ सफल ओपरेशन और  150 से ज्यादा आतंकी मारे गए

एक पिछले हफ़्ते में मारे गए लश्कर के चार टॉप कमांडर में शामिल है. उत्तरी कश्मीर लश्कर टॉप कमांडर सज्जाद उर्फ हैदर(Sajjad alias haider) और नसीर-उ-दीन लोन(Nasir-u-din loan) की मौत को बड़ी सफलता करार दिया गया है. डीजीपी ने कहा कि स्थिति “पूरे कश्मीर में सुधार पर है और सुरक्षाबलों ने जनवरी से इस वर्ष सौ सफल ओपरेशन किया है. उनमें अब तक 150 से ज्यादा आतंकी मारे गए है. डीजीपी ने कहा “इस साल, कश्मीर भर में किए गए सफल आतंकवाद-विरोधी अभियानों में, विभिन्न आतंकी संगठन के 26 टॉप कमांडरों, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मुहम्मद और अन्य संगठनों को मार दिया गया है.”

अब फ़ोकस उत्तरी कश्मीर की तरफ़

दक्षिणी कश्मीर(South Kashmir) में सफल अभियानों के बाद अब फ़ोकस उत्तरी कश्मीर(North Kashmir) की तरफ़ है. जहां पिछले एक हफ़्ते में दो बड़े कमांडरों के साथ 5 आतंकी ढेर हूये है. जम्मू-कश्मीर(Jammu-Kashmir) के बारामूला जिले(Baramulla District) के करेरी में मारा गया लश्कर का कमांडर सज्जाद हैदर काफी समय से कश्मीर में सक्रिय था. उसका मारा जाना भारतीय सेना(Indian Army) के लिए एक बड़ी सफलता है. सज्जाद हैदर वर्ष 2016 में आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ. जो 2018 से सरकार के नजर में था.

2 दर्जन से ज्यादा आतंकी वारदातों को दे चुका था अंजाम

सज्जाद हैदर दो दर्जन से ज्यादा आतंकी वारदातों को अंजाम दे चुका था और वह मारे गए हिज्ब कमांडर बुरहान वानी(Hizb Commander Burhan Wani) की तर्ज पर काम कर रहा था और उसने बड़ी संख्या में युवाओं को आतंकवाद में भी शामिल किया था. एक अन्य लश्कर कमांडर, नसीर, जो गुरुवार शाम हंदवाड़ा(Handwara) में मारा गया था, वो संगठन का शार्पशूटर था और उसने सात सुरक्षा बलों के जवानों को मार डाला था.

लश्कर का आतंकी ढांचा ध्वस्त, 93 आतंकी समर्थक हिरासत में

डीजीपी ने कहा की “हैदर और नसीर की मौत के साथ, लश्कर का आतंकी ढांचा ध्वस्त हो गया है.” वही उन्होने कहा आतंकियों को मारना ही सफलता नहीं है, बल्कि नए आतंकियों को ना बनाने देना भी एक बड़ी सफलता है. डीजीपी ने बताया की स्थानीय आतंकवादी भर्ती पर अंकुश लगाया गया है और युवा आतंकी रैंकों में शामिल होने की संख्या में भी भारी गिरावट हुई है. कम से कम 16 सक्रिय आतंकवादियों ने हिंसा का रास्ता छोड़ दिया है और अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरूकर दिया है. इस इलाके के सुरक्षाबलों ने क़रीब 93 आतंकी समर्थकों(Terrorist supporters) को भी हिरासत में लिया है, जो ऐक्टिव आतंकी तक पहुंचाने में मददघार सबित हुये है. इस इलाके में तीन दर्जन से ज्यादा आतंकी ठिकाने भी नष्ट किए गए है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी कश्मीर में 50 विदेशी आतंकवादी सहित 89 सक्रिय है. वही पूरे कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों(Active terrorists) की संख्या 195 से 198 आतंकवादी की है.

Source link

1 thought on “कश्मीर में आतंकी ढांचा ध्वस्त, 26 टॉप आतंकी कमांडर सहित 150 मारे गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *