इनकम टैक्स का सर्च ऑपरेशन, 1000 करोड़ रुपए के हवाला कारोबार का खुलासा

News Nation

नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ चीनी नागरिकों और उनके भारतीय सहयोगियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कुछ चीनी लोग और उनके भारतीय एसोसिएट मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला ट्रांजैक्शंस में शामिल हैं. इन्होंने शेल कंपनियों के जरिए ये ट्रांजैक्शन किया. ये सर्च ऑपरेशन चीनी कंपनियों के कई परिसरों के साथ इनके करीबी सहयोगियों और बैंक कर्मचारियों के ​यहां किया गया.

सर्च की कार्रवाई में सामने आया कि शेल कंपनियों और हवाला के जरिये 40 बैंक खाते खोले गए थे. इसमें 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा के हवाला ट्रांजैक्शन की बात भी सामने आई है. जिसमें शेल कंपनियों के जरिये 100 करोड़ रुपए रिटेल शोरूम खोलने के लिए निकाले गए. 

इस मामले में  हवाला से जुड़े कागजात, बैंक अधिकारियों और CA की मिलीभगत सामने आई है. विदेशी मुद्रा में ये कारोबार होता था. इसमें विदेशी हवाला ट्रांजैक्शन के भी सबूत मिले हैं जिसमें हांगकांग और यूएस डॉलर शामिल है. इस मामले में अभी जांच चल रही है.

शेल कंपनियों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग हो रही थी. इस रैकेट में कई चीनी नागरिक, उनके भारतीय सहयोगी और बैंक कर्मचारी शामिल थे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ने मंगलवार को यह जानकारी दी है.

आयकर विभाग ने दिल्ली, गाजियाबाद और गुरुग्राम के 21 ठिकानों पर छापेमारी की है. 

ये भी देखें-

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *