असल जिंदगी में कौन हैं शकुंतला देवी की बेटी, कहां हैं और क्या करती हैं?

Lifestyle

विद्या बालन स्टारर बायोपिक फिल्म (Biopic Movie) शकुंतला देवी के पिछले दिनों एमेज़ॉन प्राइम पर रिलीज़ होने के बाद से मानव कंप्यूटर कही जाने वाली शकुंतला देवी के जीवन के बारे में काफी चर्चाएं हैं. न केवल गणितज्ञ (Mathematician) बल्कि एक फेमिनिस्ट (Feminist) के तौर पर भी शकुंतला देवी को पहचाना गया और इस फिल्म के ज़रिये उन्हें एक मां के ज़रिये भी करीब से समझा जा रहा है. उस ज़माने में जब भारत में ‘सिंगल मदर’ को लेकर कोई खास समझ नहीं थी, तब शकुंतला देवी ने अपने पति से अलग होकर बेटी को अकेले पाला पोसा. शकुंतला देवी का अपनी बेटी अनुपमा (Anupama Banerji) के साथ एक खास रिश्ता रहा.

बायोपिक निर्देशक अनु मेनन (Anu Menon) ने भी कई इंटरव्यू में कहा है कि इस फिल्म के निर्माण में अनुपमा द्वारा जो जानकारियां मुहैया कराई गईं, वास्तव में फिल्म का नज़रिया और ट्रीटमेंट उन्हीं की बदौलत तैयार हो पाया. फिल्म देखने के बाद वैसे भी दर्शकों के मन में यह सवाल आया ही होगा कि वास्तविक ​जीवन में अनुपमा यानी शकुंतला देवी की बेटी कहां हैं और क्या कर रही हैं..! यहां आपको इस जानकारी के साथ ही वास्तविक जीवन की अनुपमा की कुछ तस्वीरें भी देखने को मिलेंगी.

shakuntala devi human computer, shakuntala devi biopic, shakuntala devi movie, shakuntala devi daughter, shakuntala devi movie review, शकुंतला देवी मूवी, शकुंतला देवी मूवी रिव्यू, शकुंतला देवी बेटी, शकुंतला देवी बायोग्राफी, शकुंतला देवी ह्यूमन कंप्यूटर

अनुपमा बनर्जी ने य​ह तस्वीर फर्स्टपोस्ट को मुहैया करवाई जिसमें शकुंतला देवी अनुपमा की बड़ी बेटी को गोद में लिये हैं. साथ हैं अनुपमा के पति अजय और उनके माता पिता.

अब कहां रहती हैं अनुपमा?अगर आपने शकुंतला देवी फिल्म देखी है तो आपने देखा होगा कि अनुपमा को बेंगलूरु में रहते हुए दिखाया गया. लेकिन अब वह भारत में नहीं रहतीं. वास्तविक जीवन में वह लंदन में बस चुकी हैं और उनका पूरा परिवार भी वहीं है. अनुपमा के पति अजय अभय कुमार लंदन में अपना बिज़नेस करते हैं और दोनों की दो बेटियां भी वहीं रहती हैं.

ये भी पढ़ें :- क्या है ओटीटी प्लेटफॉर्म और किस तरह यहां पैसा कमाती हैं फिल्में?

लंदन शिफ्ट क्यों हुईं अनुपमा?
फिल्म में दिखाया गया है कि मां और बेटी के रिश्ते के बीच दरार आती है, तब शकुंतला देवी लंदन में होती हैं और उससे पहले चाहती हैं कि उनकी बेटी और दामाद उनके साथ लंदन में ही रहें. बहरहाल, रियल लाइफ में अनुपमा अपने बिज़नेस के कारण लंदन शिफ्ट हुई थीं. इस बारे में सिनेमाहॉलिक की रिपोर्ट की मानें तो जब अनुपमा ने अपना बेस लंदन शिफ्ट किया तो इस फैसले के पीछे उनकी मां का प्रभाव था. इस बारे में अनुपमा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट भी शेयर किया था.

ये भी पढ़ें :- क्यों टूटी थी शकुंतला देवी की शादी? समलैंगिकों पर उन्होंने क्यों लिखी थी किताब?

हालांकि बिज़नेस इनसाइडर की रिपोर्ट कहती है कि 21 अप्रैल 2013 को शकुंतला देवी के निधन के बाद अनुपमा के दिल दिमाग पर काफी गहरा असर पड़ा. इसी घटना के बाद उन्होंने लंदन शिफ्ट होने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें :- क्या है अयोध्या का राम मंदिर ट्रस्ट और कौन हैं इसके मुखिया?

रियल लाइफ में क्या करती हैं अनुपमा?
लंदन में अनुपमा का अपना एक अलग बिज़नेस है. इस बारे में फिल्म में बताया गया है कि वो प्रॉपर्टी से जुड़े बिज़नेस में हैं. फिलहाल अनुपमा एक मां की भूमिका बेहतर ढंग से निभाने की कोशिश कर रही हैं. फर्स्टपोस्ट को दिए इंटरव्यू में अनुपमा ने बताया कि उनकी 19 वर्षीय बड़ी बेटी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है जबकि 16 वर्षीय छोटी बेटी अर्थशास्त्र में करियर बनाने की इच्छुक है.

shakuntala devi human computer, shakuntala devi biopic, shakuntala devi movie, shakuntala devi daughter, shakuntala devi movie review, शकुंतला देवी मूवी, शकुंतला देवी मूवी रिव्यू, शकुंतला देवी बेटी, शकुंतला देवी बायोग्राफी, शकुंतला देवी ह्यूमन कंप्यूटर

अनुपमा बनर्जी ने अपने परिवार के साथ यह तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी.

क्या अनुपमा भी हैं मैथ्स जीनियस?
अपनी मां की तरह अनुपमा भी गणित में बेशक दिलचस्पी ज़रूर रखती हैं, लेकिन वह साफ कहती हैं कि वो अपनी मां जैसी जीनियस नहीं हैं. शकुंतला देवी को जितना प्यार नंबरों से था, अनुपमा को उतना नहीं है. लेकिन अपनी मां को याद करते हुए अनुपमा कहती हैं कि उन दोनों के बीच गहरा रिश्ता था और दोनों मां बेटी एक दूसरे के लिए काफी पज़ेसिव थीं.

ये भी पढ़ें :-

सुशांत सिंह राजपूत केस: बिहार की सिफारिश के बाद क्या संभव है CBI जांच?

कोविड 19 के खात्मे की राह में क्यों रोड़ा बन रहा है ‘वैक्सीन राष्ट्रवाद’?

मां के साथ रहा खास रिश्ता
अनुपमा का जन्म शकुंतला देवी और पारितोष बनर्जी की बेटी के तौर पर बेंगलोर में हुआ था. अनुपमा के जन्म के बाद 1979 में शकुंतला देवी और बनर्जी तलाक लेकर अलग हो गए थे. इसके ​बाद शकुंतला देवी ने सिंगल मदर की भूमिका निभाकर अनुपमा को पाला था. चूंकि शकुंतला देवी को अपने काम और शो के सिलसिले में काफी यात्रा करना होती थी इसलिए अनुपमा की पढ़ाई बाद में बोर्डिंग स्कूल में हुई.

अनुपमा बताती हैं कि वो छुट्टियों में अपनी मां से मिल पाती थीं और हर बार दुनिया के किसी अलग शहर में होती थीं. अच्छे बुरे अनुभवों के साथ बीते अपने बचपन की यादों से निकलकर अनुपमा कहती हैं कि उनका अपनी मां के साथ एक अजीब और खास रिश्ता रहा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *