अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए दिल्ली सरकार ने की VAT में अब तक की सबसे बड़ी कटौती

News Nation

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में दिल्ली कैबिनेट ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए डीजल पर लगने वाले वैट में भारी भरकम कटौती कर दी है. दिल्ली कैबिनेट ने डीजल पर लगने वाले वैट में 13.25 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय किया है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, अभी तक दिल्ली में डीजल पर 30 प्रतिशत वैट लग रहा था, जिसे घटा कर 16.75 प्रतिशत कर दिया गया है. वैट में कटौती से डीजल की कीमत में 8.36 रुपए की कमी आएगी. कल तक दिल्ली में जो डीजल 82 रुपए प्रति लीटर मिल रहा था, अब वह 73.64 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार ने जाॅब पोर्टल शुरू करने और रेहड़ी-पटरी वालों को अपना काम शुरू करने की अनुमति देने समेत कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना की सबसे बड़ी चुनौती
सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली के दो करोड़ लोगों और हम सब ने मिल कर बड़ी सावधानी और कड़ी मेहनत करके कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया है, लेकिन अभी हमें निश्चित नहीं होना है. कोरोना कभी भी बढ़ सकता है. इसलिए अभी हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने समेत सभी सावधानियां बरतनी होगी. सबसे बड़ी चुनौती है कि किस तरह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जाए. सभी फैक्ट्री, इंडस्ट्री और धंधे बंद हो गए हैं. लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली के लोगों ने बड़ी-बड़ी चुनौतियों को स्वीकार करके उसे जीता है.

लोगों के बजट पर असर पड़ा
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में डीजल के दाम अभी तक काफी अधिक थे. दिल्ली में कल डीजल का दाम 82 रुपये प्रति लीटर था. आज दिल्ली की कैबिनेट ने निर्णय किया है कि डीजल के उपर वैट के रेट 30 प्रतिशत से घटा कर 16.75 प्रतिशत कर दिए जाएंगे. वैट में यह काफी बड़ी कटौती की जा रही है. इस भारी भरकम कटौती के बाद दिल्ली में डीजल के दाम 8 रुपये 36 पैसे कम हो जाएंगे. कल तक जो डीजल 82 रुपये में मिल रहा था, अब वह डीजल 73 रुपये 64 पैसे में मिलेगा. बहुत से उद्यमियों, व्यापारियों और दिल्ली के निवासियों की तरफ से यह मांग आ रही थी कि डीजल के दाम अधिक होने की वजह से सभी को तकलीफ हो रही है. लोगों के बजट पर असर पड़ रहा है. मैं समझता हूं कि इस निर्णय से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति देने में बहुत बड़ी मदद मिलेगी.

जॉब पोर्टल को मिला अच्छा रिस्पॉन्स
मुख्यमंत्री ने बताया कि तक जाॅब पोर्टल पर 2,04,785 नौकरियां पोस्ट की गईं और 3,22,865 लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया है. दिल्ली सरकार ने एक जाॅब पोर्टल शुरू किया है. दिल्ली में बहुत सारे व्यापारी और उद्यमी हैं, जिनकी फैक्ट्री और दुकानें कोरोना के दौरान बंद हो गई थी, जिसके कारण वहां काम करने वाले लोग अपने-अपने गांव चले गए थे. और अभी लौट कर नहीं आए हैं. हालांकि लोग धीरे-धीरे लौट कर आ रहे हैं. इसलिए फैक्ट्रियों और दुकानदारों को काम करने वालों की कमी हो रही है. ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो काम करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि वे काम करने के लिए कहां जाएं। जो काम देना चाहते हैं और जो काम करना चाहते हैं, उन सभी लोगों को आपस में मिलाने के लिए हमने जाॅब पोर्टल शुरू किया था. मुझे बहुत खुशी है कि जाॅब पोर्टल पर बहुत ज्यादा रिस्पाॅन्स आ रहा है. जाॅब पोर्टल के शुरू हुए अभी तीन-चार दिन ही हुए हैं और अब तक करीब 7,577 कंपनियों या काम देने वालों ने पंजीकरण किया है और इसमें अभी तक 2,04,785 नौकरियां आई हैं और 3,22,865 लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया है.

ये भी देखें-

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *